ध्यान दें: आज है ऑड डे, सिर्फ इसी नंबर की कार चलाएं नहीं तो कटेगा भारी चालान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 5, 2019 07:59 AM2019-11-05T07:59:12+5:302019-11-05T07:59:12+5:30

इस बार के ऑड-ईवन में CNG वाहनों को भी छूट नहीं दी गई है। ऐसा इसलिये किया गया क्योंकि पिछली बार सीएनजी वाहनों के नाम का गलत इस्तेमाल होने की कई खबरें आई थीं। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों को इस नियम से छूट दी गई है।

Delhi odd even scheme 2019 today odd day used this number cars on road | ध्यान दें: आज है ऑड डे, सिर्फ इसी नंबर की कार चलाएं नहीं तो कटेगा भारी चालान

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएप आधारित कैब कंपनियों ओला-उबर को भी सर्ज प्राइजिंग न करने के लिये कहा गया है।दरअसल सर्ज प्राइजिंग उसे कहते हैं जब डिमांड बढ़ने पर ये कंपनियां चार्ज बढ़ा देती हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जानलेवा वायु प्रदूषण के चलते सोमवार 4 नवंबर से ऑड-ईवन स्कीम लागू की गई। आज इसका दूसरा दिन है। कई बार लोगों को भ्रम हो जाता है कि कब किस नंबर की कार लेकर निकलना है। तो आज ऑड नंबर की कार लेकर सड़कों पर निकल सकते हैं। यदि आपके गाड़ी के नंबर प्लेट का अखिरी अंक 1,3,5,7,9 है तो ऐसी गाड़ियां 5,7,9,11,13 और 15 नवंबर को चलायी जा सकती हैं। 

ऑड-ईवन का नियम सुबह 8 बजे से लागू होता है और रात 8 बजे तक लागू रहता है। यह स्कीम 15 नवंबर तक लागू रहेगी। दिल्ली में यह योजना तीसरी बार लागू की गई है। लेकिन पिछले बार के मुकाबले इस बार इसमें काफी बदलाव किये गये हैं। मसलन जुर्माने की रकम बढ़ाकर 4 हजार रुपये कर दी गई है। जबकि पिछली बार यह रकम 2 हजार रुपये ही थी।

कुछ मामलों में लोगों को इस नियम से छूट भी दी गई है। जैसे किसी कार में कोई दिव्यांग बैठा हुआ है तो उस कार को ऑड-ईवन से छूट प्रदान की गई है। महिलाओं और बाइक चालकों को भी नियम में छूट मिली हुई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों को इस नियम का पालन करना होगा। उन्हें किसी भी तरह की छूट नहीं प्राप्त है।

हालांकि इस बार सीएनजी वाहनों को भी छूट नहीं दी गई है। क्योंकि पिछली बार कुछ शिकायतें ऐसी आई थी कि लोग पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों में भी सीएनजी का स्टीकर लगाकर सफर कर रहे थे जिससे पुलिस चेकिंग में परेशानी आती थी और जाम की समस्या बढ़ जाती थी। इसी को देखते हुये इस बार सीएनजी वाहनों को छूट नहीं दी गई। 

एप आधारित कैब कंपनियों ओला-उबर को भी सर्ज प्राइजिंग न करने के लिये कहा गया है। दरअसल सर्ज प्राइजिंग उसे कहते हैं जब डिमांड बढ़ने पर ये कंपनियां चार्ज बढ़ा देती हैं।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अनुरोध किया कि नमस्ते दिल्ली ! प्रदूषण कम करने के लिए आज से सम-विषम शुरु हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की सांसों के लिए सम-विषम का ज़रूर पालन करें। कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा।” वहीं इस योजना के शुरुआती दिन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया साइकल लेकर ऑफिस के लिये निकले। 

Web Title: Delhi odd even scheme 2019 today odd day used this number cars on road

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे