बाइक, कार की बिक्री में गिरावट, ट्रैक्टर की जबरदस्त डिमांड, जानें किधर है इशारा

By रजनीश | Published: July 21, 2020 06:15 AM2020-07-21T06:15:29+5:302020-07-21T06:15:29+5:30

ट्रैक्टरों की बिक्री देखते हुए इंडस्ट्री को उम्मीद है कि साल के अंत तक ट्रैक्टर इंडस्ट्री में घाटा दूर होने की बात छोड़िए बल्कि इसमें 5 फीसदी तक का मुनाफा देखा जा सकता है।

bumper sale of tractors after lockdown surprised auto experts | बाइक, कार की बिक्री में गिरावट, ट्रैक्टर की जबरदस्त डिमांड, जानें किधर है इशारा

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsजून 2019 के मुकाबले जून 2020 में ट्रैक्टरों की बिक्री में 23 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जानकारों का मानना है कि लॉकडाउन के चलते प्रवासियों की अपने घरों की तरफ वापसी ट्रैक्टरों की बिक्री का एक बड़ा कारण हो सकता है।

लॉकडाउन के बाद जहां कई उद्योगों में गिरावट देखने को मिली है वहीं कुछ सेक्टर ऐसे भी हैं जिनके आंकड़े कुछ और कहते हैं। दरअसल कोरोना वायरस के चलते ऑटो सेक्टर को काफी नुकसान हुआ है। ये नुकसान दो-पहिया और चार-पहिया वाहनों दोनों में देखने को मिला है। लेकिन इसी दौरान ट्रैक्टरों की बिक्री काफी तेजी से बढ़ी है। 

मई और जून महीने में हुई ट्रैक्टरों की बिक्री को देखें, तो आपको लगेगा ही नहीं कि इनकी बिक्री पर कोरोना का असर भी पड़ा है। ऐसे में सवाल यह है कि ट्रैक्टरों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री क्या किसी नए ट्रेंड की तरफ इशारा कर रही है? 

ट्रैक्टरों की बिक्री देखते हुए इंडस्ट्री को उम्मीद है कि साल के अंत तक ट्रैक्टर इंडस्ट्री में घाटा दूर होने की बात छोड़िए बल्कि इसमें 5 फीसदी तक का मुनाफा देखा जा सकता है। तो हम आपको बता रहे हैं कि लॉकडाउन के बाद कितने ट्रैक्टरों की बिक्री हुई है और इसके पीछे का क्या कारण हो सकता है।

लॉकडाउन के पहले और बाद की बिक्री के आंकड़े- नीचे दिए गए आंकड़े में छोटे ट्रैक्टर कंपनियों की बिक्री शामिल नहीं की गई है।

माहट्रैक्टरों की बिक्री के आंकड़े
फरवरी64,937
मार्च35,216
अप्रैल12,456
मई64,860
जून62,595

इन आंकड़ों को देखें तो फरवरी ( लॉकडाउन से पहले) में सबसे ज्यादा ट्रैक्टरों की बिक्री जरूर हुई थी। लेकिन मई में हुई बिक्री लगभग-लगभग फरवरी के बराबर ही है। वहीं, जून में भी ट्रैक्टरों की भारी बिक्री हुई

जब कई कार निर्माता कंपनियां बिक्री के मामले में भले ही टॉप पर हों लेकिन पिछले साल के जून महीने के मुकाबले इस साल जून माह में उनकी बिक्री में भयंकर गिरावट है। वहीं ट्रैक्टर की बिक्री ने बिल्कुल उलट जून 2020 में जून 2019 की बिक्री का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

जून 2019 के मुकाबले जून 2020 में ट्रैक्टरों की बिक्री में 23 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जून महीने में सोनालिका ग्रुप के 13,691 ट्रैक्टरों की बिक्री हुई है। कंपनी का मार्केट शेयर 15.4 फीसदी बढ़ा है। ऐसे में कंपनियों को अब केवल लेबरों की कमी खल रही है। महिंद्रा ग्रुप के महिंद्रा और स्वराज ट्रैक्टरों की बिक्री बढ़ी है.

क्यों बढ़ रही है ट्रैक्टरों की बिक्री
जानकारों का मानना है कि लॉकडाउन के चलते प्रवासियों की अपने घरों की तरफ वापसी ट्रैक्टरों की बिक्री का एक बड़ा कारण हो सकता है। दरअसल प्रवासी मजदूरी की घर वापसी के कारण अब गांव और दूर दराज के इलाकों में काम बढ़ गया है, जिसके चलते ट्रैक्टरों की बिक्री बढ़ सकती है।

दूसरी बात यह भी कही जा रही है कि ट्रैक्टर सेगमेंट के लिए यह पीक सीजन है। इसमें रबी फसल का अच्छा उत्पादन, खरीफ फसल के लिए जलाशय का स्तर और अच्छे मानसून की संभावनाएं भी एक कारक हैं। 

Web Title: bumper sale of tractors after lockdown surprised auto experts

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे