लॉकडाउन के बीच कंपनियों ने शुरू किया कार और बाइक्स का निर्माण, डिमांड कम रहने का है डर

By रजनीश | Published: May 4, 2020 07:09 PM2020-05-04T19:09:35+5:302020-05-04T19:09:48+5:30

कार कंपनियां इस महीने से उत्पादन शुरू करने की तैयारी में हैं। हालांकि प्रोडक्शन सामान्य स्तर के करीब 25 फीसदी पर ही रहने के आसार हैं।

Auto industry hero mahindra hyundai mg moters resume work from today | लॉकडाउन के बीच कंपनियों ने शुरू किया कार और बाइक्स का निर्माण, डिमांड कम रहने का है डर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकार कंपनियां इस महीने से उत्पादन शुरू करने की तैयारी में हैं। हालांकि प्रोडक्शन सामान्य स्तर के करीब 25 फीसदी पर ही रहने के आसार हैं।गुजरात में एमजी मोटर के हलोल प्लांट और महिंद्रा एंड महिंद्रा के नासिक प्लांट में कामकाज शुरू हो गया है।

कोरोना वायरस ने ऑटोमोबाइल सेक्टर पर दोहरी मार कर दी है। पहले आर्थिक मंदी के चलते कई वाहन निर्माता कंपनियों को 15 दिन से लेकर 1 महीने तक अपने प्लांट को बंद रखना पड़ा उसके बाद कोरोना के चलते ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहनों की बिक्री और उत्पादन का काम पूरी तरह से बंद हो गया। अब 4 मई से कुछ कंपनियों का काम शुरू हुआ है..

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के तीन कारखाने सोमवार को खुले हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हरियाणा के गुरुग्राम एवं धारूहेड़ा और उत्तराखंड के हरिद्वार संयंत्र का परिचालन सोमवार से फिर शुरू कर दिया। साथ ही कंपनी के राजस्थान के नीमराणा स्थित ‘ग्लोबल पार्ट्स सेंटर’ का परिचालन भी फिर आरंभ हो गया। 

बयान में कंपनी के चेयरमैन पवन मुंजाल के हवाले से कहा गया है, ‘‘ हमने अपने कारखानों को दोबारा खोलना शुरू कर दिया है। देश के नागरिकों के स्वास्थ्य की चिंता अब भी हमारे ध्यान में रहेगी। उनके स्वास्थ्य और समृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए देश की आर्थिक गतिविधियों को चलाना अहम है।’’ 

हरियाणा और उत्तराखंड के अलावा कंपनी के संयंत्र राजस्थान के नीमराणा, गुजरात के हलोल और आंध्र प्रदेश के चित्तूर में भी हैं। कंपनी ने इन्हें खोलने के लिए भी अनुमति ले ली है। एक बार आपूर्ति श्रृंखला शुरू हो जाने के बाद कंपनी इनमें भी उत्पादन शुरू कर देगी। कंपनी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आरएंडडी) ‘सेंटर ऑफ इनोवेशंस एंड टेक्नोलॉजी’ जयपुर में है। कंपनी ने कहा कि इसे खोलने के लिए भी उने अनिवार्य मंजूरी मिल गयी हैं और यह जल्द ही फिर काम करने लगेगा।

कार कंपनियां इस महीने से उत्पादन शुरू करने की तैयारी में हैं। हालांकि प्रोडक्शन सामान्य स्तर के करीब 25 फीसदी पर ही रहने के आसार हैं। बता दें कि बड़ी स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक्स और जूता कंपनियां भी 15 से 20 फीसदी क्षमता के साथ काम करने की उम्मीद कर रही हैं। कंपनियों को डिमांड घटने का भी डर है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण लोगों के सामने सैलरी का संकट है। इंडस्ट्री के लोगों को त्योहारी सीजन में डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। 

वहीं मारुति सुजुकी, ह्यूंदै मोटर, होंडा, महिंद्रा, टाटा मोटर्स और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर मई के पहले हफ्ते तक में कामकाज चालू करने की कोशिश करेंगी वहीं फोर्ड और फॉक्सवैगन लगभग 15 दिनों बाद काम शुरू करेंगी। गुजरात में एमजी मोटर के हलोल प्लांट और महिंद्रा एंड महिंद्रा के नासिक प्लांट में कामकाज शुरू हो गया है।

Web Title: Auto industry hero mahindra hyundai mg moters resume work from today

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे