मशहूर Ambassador कार बहुत जल्द कर सकती है भारत में वापसी

By सुवासित दत्त | Published: January 4, 2018 04:42 PM2018-01-04T16:42:22+5:302018-01-04T16:43:56+5:30

PSA ग्रुप ने मशहूर Ambassador कार ब्रांड को Hindustan Motors से 80 करोड़ रुपये में खरीदा था। अब ये मशहूर कार एक बार फिर भारत में वापसी कर सकती है।

Ambassador car might make a comeback in India | मशहूर Ambassador कार बहुत जल्द कर सकती है भारत में वापसी

हिंदुस्तान मोटर्स एंबेसडर

HighlightsPSA ग्रुप ने Ambassador ब्रांड को 80 करोड़ रुपये में खरीदा हैPSA और CK Birla ग्रुप मिलकर भारत में कारोबार करेंगे

फ्रेंच ऑटो निर्माता कंपनी PSA ग्रुप तीसरी बार भारतीय बाज़ार में कदम रखने जा रही है। Peugeot, Citroen और DS ब्रांड भी PSA ग्रुप के अधीन हैं। PSA ग्रुप को उम्मीद है कि इस बार भारत उनके लिए लकी साबित होगा। PSA ग्रुप ने सीके बिड़ला ग्रुप के साथ 50-50 फीसदी की पार्टनरशिप की है। PSA ग्रुप ने Hindustan Motors से Ambassador कार ब्रांड खरीद रखा है इसलिए उम्मीद है कि PSA ग्रुप के अंतर्गत मशहूर Ambassador कार एक बार फिर भारतीय सड़कों पर वापसी कर सकती है।

PSA ग्रुप और सीके बिड़ला ग्रुप मिलकर पावरट्रेन मैनुफैक्चरिंग प्लांट बनाएगी जिसके लिए दोनों कंपनियों ने पार्टनरशिप के अंतर्गत 700 करोड़ रुपये का निवेश किया है। शुरुआती दिनों में ये प्लांट सालाना 2,00,000 यूनिट तैयार करेगी। ये प्लांट तमिलनाडू के होसूर में बनाया जाएगा और ये प्लांट साल 2019 से काम करने लगेगा। इस प्लांट में गियरबॉक्स और इंजन तैयार किया जाएगा। यहां तैयार इंजन और भारत के अलावा अन्य देशों में एक्सपोर्ट भी किया जाएगा।

ये पहली बार नहीं है जब PSA ग्रुप भारत में कदम रख रही है। सबसे पहले कंपनी ने Premier ऑटोमोबिल के साथ पार्टनरशिप में एक कार लॉन्च की थी लेकिन, बाद में ये पार्टनरशिप टूट गई थी। इसके बाद साल 2011 में कंपनी ने गुजरात में प्लांट के लिए जमीन का अधिग्रहण किया था लेकिन, यूरोप में चल रहे आर्थिक संकट की वजह से प्रोजेक्ट भी बंद हो गया था।

बताया जा रहा है कि साल 2020 तक कंपनी पूरी तरह से भारत में ऑपरेशनल हो जाएगी और भारतीय बाज़ार के लिए कई नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी। कंपनी की नज़र एंट्री-लेवल हैचबैक पर सबसे ज्यादा है और सबसे पहले कंपनी Maruti Suzuki Swift और Hyundai i20 को टक्कर देने के लिए दो नए कार तैयार करेगी। इसके अलावा कंपनी भारत में मिड-साइज़ सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी लॉन्च करेगी। इन कारों को Hindustan Motors के चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा।

फरवरी 2017 में Peugeot (PSA ग्रुप) ने Ambassador ब्रांड को 80 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, कंपनी ने अभी तक भारत में Ambassador को दोबारा लॉन्च करने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है लेकिन, ये माना जा रहा है कि अगर कंपनी ने Ambassodor ब्रांड को खरीदा है तो इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Web Title: Ambassador car might make a comeback in India

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे