भूल गए होंगे आप मारुति की छोटी और प्यारी कार 800, दिलाती थी अमीर होने का अहसास, अपने इस नए डिजाइन से दोबारा करेगी दिलों पर राज

By रजनीश | Published: April 23, 2020 06:16 PM2020-04-23T18:16:59+5:302020-04-25T16:31:22+5:30

जिस तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों का सेगमेंट बढ़ता जा रहा है और इस क्षेत्र में नई-नई टेक्नॉलॉजी विकसित हो रही हैं ऐसे में संभव है कि वाहन निर्माता कंपनियां अपनी बंद हो चुकी लोकप्रिय कारों का इलेक्ट्रिक अवतार पेश करें।

2021 Maruti Suzuki 800 Ev Maruti Suzuki 800 Electric Car Maruti 800 Modified Electric Vehicles in India | भूल गए होंगे आप मारुति की छोटी और प्यारी कार 800, दिलाती थी अमीर होने का अहसास, अपने इस नए डिजाइन से दोबारा करेगी दिलों पर राज

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsराजशेखर का मानना है कि मारुति 800 की वापसी ग्राहकों में कई तरह की भावनाएं पैदा कर सकती है। राजशेखर कहते हैं, "इलेक्ट्रिक कार को एक हीरो की जरूरत होती है, और अगर मारुति 800 को वापस लाया जाता है, तो लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के लिए प्रेरित कर सकती है।"

ऑटोमोबाइल सेक्टर में आपने देखा होगा कि बंद हो चुकी कारों को कुछ समय बाद रिडिजाइन कर दोबारा लॉन्च किया जाता है। कई बार उनका नया डिजाइन ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल भी होता है। इस लिस्ट में दो पहिया से लेकर चार पहिया वाहनों की कई कंपनियां और उनके वाहन शामिल हैं। ऐसे में बंद हो चुकी मारुति की 800 कार को दोबारा लॉन्च करने की योजना पर चर्चा हो रही है। आपको बता दें कि किसी समय यह कार सिर्फ गिने चुने लोगों के पास होती थी और जिनके पास होती थी उनको काफी संपन्न माना जाता था।

राजशेखर दास एक कार डिजाइनर हैं और उन्होंने इस कार के बीते समय को याद करते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल वेब (EVW) को दिए एक इंटरव्यू में इसके भविष्य के बारे में अपनी राय बताई। उन्होंने कहा कि जब तुर्की में एक छोटे से द्वीप पर उन्होंने एक मारुति 800 कार देखी तो इसे देखकर उन्हें इस कार के इतिहास पर गर्व हुआ। 

वह सुझाव देते हैं कि इस कार की वापसी को शानदार बनाया जा सकता है। मारुति 800 को साल 2014 के शुरुआत में बंद कर दिया गया। इससे पहले करीब तीन दशकों तक यह कार सड़कों पर दौड़ती रही। लगभग इस कार की 25 लाख यूनिट से ज्यादा की बिक्री हुई। 

राजशेखर का मानना है कि मारुति 800 की वापसी ग्राहकों में कई तरह की भावनाएं पैदा कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक राजशेखर कहते हैं, "इलेक्ट्रिक कार को एक हीरो की जरूरत होती है, और अगर मारुति 800 को वापस लाया जाता है, तो लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के लिए प्रेरित कर सकती है।"


 
मारुति 800 के इलेक्ट्रिक वर्जन (EV) की कल्पना करते राजशेखर इस कार से जुड़े कुछ डिटेल मुद्दों पर बात करते हैं। उन्होंने इसमें सिंगल चार्ज पर 130 किलोमीटर ड्राइविंग रेंज की पावरट्रेन, फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस रिकॉग्निशन (चेहरे को पहचानने वाली प्रणाली) जैसी तकनीकों को शामिल करने की कल्पना की। उन्होंने इस कार के इंटरफेस के रूप में स्मार्टफोन के साथ IoT फीचर्स शामिल करने के बारे में भी विचार किया। 

मारुति के इंटीरियर के बारे कार डिजाइनर राजशेखर कल्पना करते हैं कि विंडो के खुलने, दरवाजे की लॉकिंग और अलग-अलग विंडो टिंट जैसे एम्बेडेड फंक्शंस को भी शामिल किया जा सकता है। 

उनकी सोच के मुताबिक यह एक छोटे इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी से लैस हैचबैक कार हो सकती है। हालांकि इस कार के इलेक्ट्रिक अवतार में आने पर इसकी कीमत तो बढ़ेगी तो इससे ऐसा भी हो सकता है कीमत के चलते यह कार लोगों को अपनी तरफ न खींच पाए। 

इस पर राजशेखर का सोचना है कि ऑन-बोर्ड तकनीक इसे और अधिक आगे के सालों तक पहुंचने में मदद करेगी। उनकी इस कल्पना को खारिज नहीं किया जा सकता। 

Web Title: 2021 Maruti Suzuki 800 Ev Maruti Suzuki 800 Electric Car Maruti 800 Modified Electric Vehicles in India

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे