Review: पहले से ज्यादा बोल्ड, स्टाइलिश और प्रीमियम है 2017 Maruti Suzuki S Cross

By सुवासित दत्त | Published: March 20, 2018 11:27 AM2018-03-20T11:27:01+5:302018-03-20T11:27:01+5:30

लोकमत न्यूज ने भी नई Maruti Suzuki S Cross के साथ करीब 1 हफ्ता बिताया। इस दौरान हमने ये जानने की कोशिश की, कि क्या ये कार अपने पिछले मॉडल की तुलना में बेहतर है और क्या ये ग्राहकों के उम्मीदों पर खरी उतरेगी।

2017 Maruti Suzuki S Cross Review, pictures, specification and price | Review: पहले से ज्यादा बोल्ड, स्टाइलिश और प्रीमियम है 2017 Maruti Suzuki S Cross

मारुति सुजुकी एस- क्रॉस

HighlightsMaruti Suzuki S Cross फेसलिफ्ट मॉडल में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैंMaruti Suzuki S Cross में 1.3-लीटर DDIS 200 डीज़ल इंजन लगा है जो 89 बीएचपी का पावर देता हैMaruti Suzuki S Cross सिर्फ डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है

मशहूर कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की पहचान एक ऐसी कार कंपनी के तौर पर है जो भारतीय ग्राहकों की ज़रूरतों की नब्ज़ को बखूबी पकड़ना जानती है। कंपनी हमेशा से ही ऐसे प्रोडक्ट्स बनाते आई है जो भारतीय ग्राहकों को काफी पसंद आती है। लगभग हर सेगमेंट की कंपनी की कारें उपलब्ध है और उनकी बाज़ार में अच्छी पकड़ है।

ऑटो शो 'Gear Up' के पहले एपिसोड में मिलिए नई Maruti Suzuki S Cross से

कॉम्पैक्ट, हैचबैक, सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के अलावे क्रॉसओवर सेगमेंट में भी कंपनी ने धीरे धीरे पकड़ बनानी शुरू कर दी है। कंपनी ने क्रॉसओवर सेगमेंट में पहली बार साल 2015 में कदम रखा था जब Maruti Suzuki S Cross ने भारतीय बाज़ार में दस्तक दी थी। लेकिन, तब इस कार को ग्राहकों ने कुछ खास पंसद नहीं किया था। लेकिन, धीरे धीरे क्रॉसओवर सेगमेंट में ग्राहकों की दिलचस्पी बढ़ने पर Maruti ने S Cross के फेसलिफ्ट मॉडल को बज़ार में उतारने का फैसला किया। इस फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी ने पुराने मॉडल की कई कमियों को दूर करने की कोशिश की।

2017 Maruti Suzuki S Cross को पिछले साल भारत में एक नई उम्मीद के साथ लॉन्च किया गया। हालांकि, ये एक फेसलिफ्ट मॉडल है जिसे कई अपडेट्स और छोटे-मोटे बदलावों के साथ उतारा गया है। लोकमत न्यूज ने भी नई Maruti Suzuki S Cross के साथ करीब 1 हफ्ता बिताया। इस दौरान हमने ये जानने की कोशिश की, कि क्या ये कार अपने पिछले मॉडल की तुलना में बेहतर है और क्या ये ग्राहकों के उम्मीदों पर खरी उतरेगी।

Maruti Suzuki S Cross - Exterior & Design

2017 Maruti Suzuki S Cross में सबसे बड़ा बदलाव कार के फ्रंट प्रोफाइल में किया गया है। जिसे देखकर पहली नज़र में ही पता लग जाता है कि ये अपने पिछले मॉडल से कितनी अलग है। यहां 10 स्लैट क्रोम ग्रिल लगाया गया है जो कार के अपियरेंस को बोल्ड और आकर्षक बनाता है।

इस बार कार में प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, एलईडी फॉग लैंप और स्पोर्टी बंपर लगाया गया है। कार का फ्रंट प्रोफाइल अपमार्केट और प्रीमियम नज़र आता है।

कार की साइड प्रोफाइल में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। यहां आपको सिर्फ नया डायमंड कट एलॉय व्हील नज़र आएगा जो इसके लुक में जान डाल देता है।

साइड प्रोफाइल की तरह ही कार के पिछले हिस्से में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। यहां एक दो छोटी छोटी चीजें हैं जो नई हैं जिसमें एलईडी लाइट इंसर्ट और SHVS का बैज शामिल है। 

Maruti Suzuki S Cross - Interior

अब बात करते हैं कार के इंटीरियर की। कार के इंटीरियर स्पेस की बात करें तो यहां एक बात सबसे पहले बताया ज़रूरी है कि ये Maruti Suzuki की सबसे आरामदायक कारों में से एक है। कार के अंदर आपको प्रीमियम फील मिलेगी।

कार के डैशबोर्ड में इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक की क्वालिटी काफी अच्छी है। साथ ही साथ इसे सॉफटच फील दिया गया है। डैशबोर्ड पर कई जगहों पर क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को NEXA के सिग्नेचर ब्लू कलर टोन में रखा गया है।

कार की ड्राइविंग पोजिशन कमांडिंग है और किसी भी हाईट वाले व्यक्ति को इसे ड्राइव करने में कोई परेशानी नहीं होगी। कार में टिल्ट- टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग और एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट भी दिया गया है जो आपके ड्राइव को आसान बनाएगा।

कार में वही इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है जो हमने इस कार के पिछले मॉडल में देखा था। इस बार एप्पल कारप्ले के साथ साथ एंड्रॉयड ऑटो फीचर को भी शामिल किया गया है। साथ ही नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा भी है। कार में लगे स्पीकर काफी अच्छे हैं और इसकी साउंड क्वालिटी आपको प्रभावित करेगी।

एक नज़र कार में लगे इंफोटेनमेंट सिस्टम पर डाल लेते हैं. ये वही इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो S Cross के previous model में भी देखा था हमने. हां, इस बार Apple carplay के साथ साथ Andriod Auto की सुविधा दी गई है. इसके अलावा ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन की सुविधा तो है ही.

Datsun redi-GO 1.0 AMT Review: सिटी ड्राइव के लिए परफेक्ट है ये कार

नई Maruti Suzuki S Cross के डायमेंशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कार की सीटिंग पोजिशन काफी अच्छी है। फ्रंट और रियर सीट में आपको ठीक ठाक थाई सपोर्ट, हेड रूम और लेग रूम मिलता है। सीट की कुशनिंग काफी अच्छी है और ये किसी भी रोड कंडिशन में आपको अच्छा सपोर्ट देगा। कार का बूट स्पेस 353 लीटर का है जिसमें अच्छा खासा लगेज रखा जा सकता है। इसके अलावा कार के अंदर स्टोरेज स्पेस भी अच्छा दिया गया है जिसमें आप अपनी ज़रूरत की चीजों का रख सकते हैं।

वहीं, सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में सेफ्टी का खास ख्याल रखा है। Maruti Suzuki S Cross के सभी वेरिएंट्स में एबीएस, डुअल एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड माउंट सीट को स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर में शामिल किया गया है।

Maruti Suzuki S Cross - Engine Performance

2017 Maruti Suzuki S Cross में इस बार SHVS टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। ये एक माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल कंपनी Maruti Suzuki Ciaz और Maruti Suzuki Ertiga में भी करती है। SHVS टेक्नोलॉजी की वजह से कार की फ्यूल एफिशिएंसी में सुधार हुआ है।

Maruti Suzuki S Cross सिर्फ डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है और इसमें 1.3-लीटर, DDIS 200 डीज़ल इंजन लगाया गया है। ये इंजन 89 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन लगाया गया है। खबरें है कि कंपनी जल्द ही इस कार के पेट्रोल और ऑटोमेटिक वर्जन को भी लॉन्च कर सकती है। कार में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कमी खलती है।

कार के इंजन को अच्छे तरीके से ट्यून किया गया है। कंपनी ने इस बार इंजन परफॉर्मेंस पर भी ध्यान दिया है। हालांकि, लोअर rpm पर आपको पावर की कमी महसूस हो सकती है लेकिन, 1800-1900 rpm के इंजन की पावर डिलिवरी काफी अच्छी है। हर गियर में अच्छा पावर मिलता है और आपको तुरंत तुरंत गियर बदलने की ज़रूरत नहीं होती। इस लिहाज़ से सिटी ड्राइव के दौरान भी आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। कार की हाई स्पीड स्टैबिलिटी भी अच्छी है और कॉर्नर्स पर भी अच्छा परफॉर्म करती है। कार के सस्पेंशन पर भी कंपनी ने अच्छा काम किया है। हर तरह के Pot holes को ये कार आसानी से झेल लेती है।

एक नज़र 2017 Maruti Suzuki S Cross की कीमत पर -

2017 Maruti Suzuki S Cross 4 वेरिएंट्स में उपलब्ध है और इसकी बिक्री कंपनी की प्रीमियम डीलरशिप NEXA के ज़रिए की जाती है। 2017 Maruti Suzuki S Cross की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 8.61 लाख रुपये से लेकर 11.32 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

2017 Maruti Suzuki S Cross - Verdict

हमने इस रिव्यू में आपको 2017 Maruti Suzuki S Cross की सभी खूबियों और कमियों से रूबरू कराया। कुल मिलाकर देखा जाए तो नई S-Cross पुरानी वाली S-Cross के मुकाबले ज्यादा आकर्षक, स्टाइलिश और बोल्ड नज़र आती है। डिजाइन के हिसाब से देखा जाए तो ये कार आपको पसंद आएगी। हालांकि, इंजन परफॉर्मेंस में कुछ बहुत बड़ा बदलाव नहीं नज़र आता और ओवर ऑल ड्राइविंग एक्पिरिएंस पिछले मॉडल की तरह ही है। अगर आपकी पसंद एक क्रॉसओवर कार है जो थोड़ी प्रीमियम और थोड़ी हटकर हो तो 2017 Maruti Suzuki S Cross आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है।

2017 Maruti Suzuki S Cross - Review (Video)

Web Title: 2017 Maruti Suzuki S Cross Review, pictures, specification and price

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे