डोनाल्ड ट्रंप को क्यों किया गया था गिरफ्तार? क्या है उनके खिलाफ जॉर्जिया चुनाव का मामला? जानें सबकुछ

By मनाली रस्तोगी | Published: August 25, 2023 08:34 AM2023-08-25T08:34:04+5:302023-08-25T08:35:16+5:30

जॉर्जिया में 2020 के चुनाव को पलटने में उनकी कथित भूमिका के लिए डोनाल्ड ट्रंप को औपचारिक रूप से गुरुवार शाम को गिरफ्तार कर लिया गया, जो वह जो बाइडेन से हार गए थे।

Why was Donald Trump arrested? What's the Georgia election case against him? | डोनाल्ड ट्रंप को क्यों किया गया था गिरफ्तार? क्या है उनके खिलाफ जॉर्जिया चुनाव का मामला? जानें सबकुछ

फाइल फोटो

Highlightsट्रंप इतिहास में आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।मामले में ट्रंप के खिलाफ सबूतों में एक टेप किया गया फोन कॉल शामिल है।ट्रंप के अलावा 18 सह-प्रतिवादियों को भी दोषी ठहराया गया था, उनमें ट्रंप के पूर्व निजी वकील रूडी गिउलिआनी भी शामिल थे।

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जॉर्जिया में 2020 के चुनाव हार में उनकी भूमिका के लिए धोखाधड़ी और साजिश के आरोपों का सामना करने के लिए गुरुवार शाम को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया था। 

यह मामला इस साल उनके खिलाफ लगाए गए आपराधिक आरोपों के चौथे दौर का प्रतीक है, जिससे उनकी कानूनी परेशानियां बढ़ गई हैं, जबकि वह आगामी 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के साथ व्हाइट हाउस में वापसी चाहते हैं। 

जॉर्जिया चुनाव परिणाम को पलटने के प्रयास करने के लिए 18 सह-प्रतिवादियों के साथ मिलीभगत करने के आरोपी ट्रंप दक्षिणी राज्य अटलांटा की फुल्टन काउंटी जेल में मामला दर्ज करने और बांड पर रिहा होने के लिए पहुंचे।

ट्रंप के खिलाफ जॉर्जिया चुनाव का मामला क्या है?

1) ट्रंप इतिहास में आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। जॉर्जिया मामले में चुनाव परिणाम में हस्तक्षेप करने के उनके कथित प्रयासों के संबंध में उन पर 13 मामलों में मामला दर्ज किया गया था, जिसमें वह जो बाइडेन से हार गए थे।

2) मामले में ट्रंप के खिलाफ सबूतों में एक टेप किया गया फोन कॉल शामिल है जिसमें उन्होंने कथित तौर पर जॉर्जिया के तत्कालीन राज्य सचिव से परिणाम को उलटने के लिए पर्याप्त वोट खोजने के लिए कहा था।

3) उन्हें जॉर्जिया के रैकेटियर इन्फ्लुएंस्ड एंड करप्ट ऑर्गेनाइजेशन (आरआईसीओ) अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, साथ ही जालसाजी करने, एक सार्वजनिक अधिकारी का रूप धारण करने और झूठे बयान और दस्तावेज जमा करने के कथित प्रयासों पर छह साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

4) ट्रंप के अलावा 18 सह-प्रतिवादियों को भी दोषी ठहराया गया था, उनमें ट्रंप के पूर्व निजी वकील रूडी गिउलिआनी भी शामिल थे। गिउलिआनी के खिलाफ आरोप चुनाव के बाद परिणाम पर स्थानीय विधायकों पर प्रभाव डालने के कथित प्रयासों से जुड़े हैं। इसके अतिरिक्त, मार्क मीडोज, जो ट्रंप के व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यरत थे, भी दोषी ठहराए गए लोगों में से हैं।

जानें अन्य मामलों के बारे में

जॉर्जिया चुनाव में हस्तक्षेप के अलावा 77 वर्षीय एक-कार्यकाल के राष्ट्रपति से जुड़े अन्य प्रमुख मामलों में 2020 का चुनाव हस्तक्षेप शामिल है जिसमें उन पर अमेरिका को धोखा देने के प्रयास के साथ-साथ आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश और वास्तविक बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया है। 

यह 6 जनवरी, 2021 को बाइडेन की चुनावी जीत को प्रमाणित करने के लिए आयोजित कांग्रेस के संयुक्त सत्र की बैठक को संदर्भित करता है, जिसकी परिणति उनके समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर हमला करने के रूप में हुई। इसके अलावा उनके अन्य अभियोग में वर्गीकृत दस्तावेजों की जांच भी शामिल है; और एक कथित गुप्त धन भुगतान मामला।

Web Title: Why was Donald Trump arrested? What's the Georgia election case against him?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे