व्लादिमीर पुतिन संग जो बाइडन की मुलाकात पर व्हाइट हाउस ने दी प्रतिक्रिया, कहा- अभी उनका मिलने का कोई इरादा नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: December 3, 2022 07:36 AM2022-12-03T07:36:31+5:302022-12-03T07:55:12+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि अगर क्रेमलिन नेता युद्ध को समाप्त करने का रास्ता तलाश रहे हैं तो वह रूस के यूक्रेन आक्रमण को हल करने के बारे में व्लादिमीर पुतिन के साथ बात करने को तैयार होंगे।

White House says Joe Biden Has No Intentions To Meet Vladimir Putin Now | व्लादिमीर पुतिन संग जो बाइडन की मुलाकात पर व्हाइट हाउस ने दी प्रतिक्रिया, कहा- अभी उनका मिलने का कोई इरादा नहीं

व्लादिमीर पुतिन संग जो बाइडन की मुलाकात पर व्हाइट हाउस ने दी प्रतिक्रिया, कहा- अभी उनका मिलने का कोई इरादा नहीं

Highlightsव्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा कि अभी उनका पुतिन से बात करने का कोई इरादा नहीं है।क्रेमलिन ने बाइडन के अस्थायी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया, प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि पुतिन के यूक्रेन छोड़ने के बाद ही बाइडन की शर्तें पूरी हुईं।

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को जो बाइडन के व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठने की सशर्त पेशकश पर कहा कि वर्तमान में बैठक आयोजित करने का उनका कोई इरादा नहीं है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा, "अभी उनका पुतिन से बात करने का कोई इरादा नहीं है। जैसा कि उन्होंने यह भी कहा पुतिन ने किसी भी तरह के संवाद में दिलचस्पी लेने के लिए बिल्कुल कोई झुकाव नहीं दिखाया है। वास्तव में इसके विपरीत है।"

बाइडन ने गुरुवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अगर क्रेमलिन नेता युद्ध को समाप्त करने का रास्ता तलाश रहे हैं तो वह रूस के यूक्रेन आक्रमण को हल करने के बारे में पुतिन के साथ बात करने को तैयार होंगे। दुनिया भर में कूटनीतिक और आर्थिक झटकों को ट्रिगर करने वाले पुतिन से मिलने के लिए खुलापन व्यक्त करने में बाइडन सबसे दूर चला गया था।

क्रेमलिन ने बाइडन के अस्थायी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया, प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि पुतिन के यूक्रेन छोड़ने के बाद ही बाइडन की शर्तें पूरी हुईं। इस बीच किर्बी ने कहा कि पश्चिम यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को रूस के साथ बातचीत में प्रवेश करने के लिए ऐसे समय में दबाव नहीं डाल रहा है जब यूक्रेनी सेना ने हमलावर सेना के खिलाफ बार-बार सफलता प्राप्त की है।

किर्बी ने कहा, "राष्ट्रपति यह संकेत ही नहीं दे रहे थे कि अब वार्ता का समय आ गया है। वास्तव में वह लगातार इस बात पर कायम रहे हैं कि केवल राष्ट्रपति जेलेंस्की ही यह निर्धारित कर सकते हैं कि बातचीत के जरिए कोई समझौता होगा या नहीं और उस समझौते के आसपास की परिस्थितियां कैसी होंगी। यदि पुतिन ने सही काम किया और यूक्रेन छोड़ दिया तो आज युद्ध बिना किसी बातचीत के समाप्त हो सकता है। उसके सैनिक पहले स्थान पर नहीं हैं।"

Web Title: White House says Joe Biden Has No Intentions To Meet Vladimir Putin Now

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे