वीडियो: "कोहिनूर भारत को वापस दो…", क्या हुआ जब ब्रिटेन के टीवी शो में भिड़ गईं भारतीय मूल की पत्रकार नरिंदर कौर, देखें कैसे दिया जवाब

By आजाद खान | Published: February 22, 2023 02:43 PM2023-02-22T14:43:30+5:302023-02-22T15:16:28+5:30

वायरल हो रहे वीडियो में यह देखा गया है कि भारतीय मूल की पत्रकार नरिंदर कौर और लेखिका और एंकर एम्मा वेब के बीच तीखी बहस हो रही है। ऐसे में टीवी शो के दौरान वेब को बार-बार यह कहते हुए सुना गया है कि आप मुझे मेरी बात को पहले पूरा करने दें।

what happened when Indian-origin journalist Narinder Kaur clashed UK TV show Give Kohinoor back India video | वीडियो: "कोहिनूर भारत को वापस दो…", क्या हुआ जब ब्रिटेन के टीवी शो में भिड़ गईं भारतीय मूल की पत्रकार नरिंदर कौर, देखें कैसे दिया जवाब

फोटो सोर्स: ANI (Originally from Twitter)

Highlightsसोशल मीडिया पर भारतीय मूल की पत्रकार नरिंदर कौर का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में नरिंदर कौर को अन्य महिला से भिड़ते हुए देखा गया है। ऐसे में नरिंदर कौर को महिला को यह कहते हुए भी सुना गया कि आपको इतिहास पता नहीं है।

लंदन: भारतीय मूल की पत्रकार नरिंदर कौर ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें कोहिनूर हीरे को लेकर एक टीवी शो में हो रही एक तीखी बहस को देखी गई है। इस टीवी शो में नरिंदर कौर खुद मौजूद थी और कोहिनूर हीरे को भारत वापस लाने की मांग पर चर्चा हो रही थी। 

वीडियो में देखा गया है कि कौर और लेखिका और एंकर एम्मा वेब के बीच इस मुद्दे को लेकर काफी तर्क हो रहा है। दोनों महिलाएं अपना पक्ष रखना चाहती हैं, इस बीच वेब कौर से कहती है कि आप मेरी बात को पहले पूरी होने दें। 

क्या दिखा वीडियो में 

वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा गया है कि कोहिनूर हीरे को भारत वापस लाने को लेकर ब्रिटेन के एक मशहूर टीवी शो में नरिंदर कौर और एम्मा वेब के बीच बहस हो रही है। ऐसे में वीडियो के शुरु होते ही देखा गया है कि दोनों महिलाओं ने इस मुद्दे को लेकर अपना पक्ष रखने की कोशिश की है। ऐसे में कोहिनूर हीरे पर बोलते हुए एम्मा ने तर्क दिया है कि हीरे के मालाकाना हक को लेकर विवाद खड़ा हो सकता है। 

ऐसे में इस पर बोलते हुए नरिंदर कौर ने कहा है कि आपको इतिहास के बारे में कुछ पता नहीं है। दरअसल, एम्मा यह कहना चाहती थी कि उस समय सिख साम्राज्य का लाहौर पर भी शासन था तो क्या इस हिसाब से पाकिस्तान भी हीरे को लेकर दावा कर सकता है। 

एम्मा वेब का नरिंदर कौर ने क्या दिया जवाब

इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान नरिंदर कौर ने वेब को जवाब देते हुए कहा “कोहिनूर हीरा औपनिवेश काल और खून खराबे का प्रतिनिधित्व करता है। इसे भारत को वापस दे देना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि एक भारतीय बच्चे को कोहिनूर हीरे को देखने के लिए इतनी लंबी यात्रा करके ब्रिटेन आना चाहिए।”

एम्मा वेब को आगे यह कहते हुए सुना गया कि इस कोहिनूर हीरे को सिख साम्राज्य द्वारा ईरानी साम्राज्य से चुराया गया था और ईरानी साम्राज्य ने अपने आक्रमण में इसे मुगलों से छिना था। ऐसे में एम्मा का कहना है कि इसके मालिकाना हक को लेकर विवाद है। इस पर बोलते हुए कौर ने वेब को इतिहास पढ़ने की सलाह डे डाली है। 

आपको बता दें कि ब्रिटेन के राजा चार्ल्स के राज्याभिषेक के समय उनकी पत्नी और रानी कैमिला ने कथित तौर पर कोहिनूर हीरे से जड़ा महारानी एलिजाबेथ का मुकुट नहीं पहनने का फैसला किया है। कोहिनूर हीरे को भारत लाने की मांग हमेशा से उठते आई है, ऐसे में हाल में इसे लेकर काफी चर्चा भी की जा रही है। 
 

Web Title: what happened when Indian-origin journalist Narinder Kaur clashed UK TV show Give Kohinoor back India video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे