भारत और हर जगह तीव्र, सतत विकास के लिए महिलाएं महत्वपूर्ण हैं: अमेरिकी विदेश विभाग की उप सचिव वेंडी शर्मन

By मनाली रस्तोगी | Published: January 27, 2023 08:06 AM2023-01-27T08:06:22+5:302023-01-27T08:10:35+5:30

अमेरिकी विदेश विभाग की उप सचिव वेंडी शर्मन ने गुरुवार कहा कि अमेरिका भारत और दक्षिण एशिया में महिला उद्यमियों को 21वीं सदी में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक डिजिटल कौशल से लैस करने में मदद कर रहा है। 

Wendy Sherman says women are critical for rapid sustainable growth in India and everywhere | भारत और हर जगह तीव्र, सतत विकास के लिए महिलाएं महत्वपूर्ण हैं: अमेरिकी विदेश विभाग की उप सचिव वेंडी शर्मन

भारत और हर जगह तीव्र, सतत विकास के लिए महिलाएं महत्वपूर्ण हैं: अमेरिकी विदेश विभाग की उप सचिव वेंडी शर्मन

Highlightsउन्होंने कहा कि महिलाएं न केवल भारत में बल्कि हर जगह तीव्र, सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शिखर सम्मेलन में भाषण दिया।शर्मन ने आगे कहा कि जब महिलाएं उपलब्धि हासिल करती हैं, तो समावेशिता बढ़ती है और पूर्वाग्रह गिर जाता है।

वॉशिंगटन: महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए यूएस-इंडिया एलायंस शैटर समिट को संबोधित करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग की उप सचिव वेंडी शर्मन ने गुरुवार कहा कि अमेरिकाभारत और दक्षिण एशिया में महिला उद्यमियों को 21वीं सदी में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक डिजिटल कौशल से लैस करने में मदद कर रहा है। 

उन्होंने ये भी कहा कि महिलाएं न केवल भारत में बल्कि हर जगह तीव्र, सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने भाषण के दौरान उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे ये प्रयास एक मूलभूत तथ्य को भी दर्शाते हैं कि महिलाएं भारत और हर जगह तेजी से और सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

उन्होंने कहा, "दरअसल, महामारी से पहले, एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया था कि लैंगिक समानता 2025 तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 770 बिलियन अमेरिकी डॉलर जोड़ सकती है। कल्पना कीजिए कि जीडीपी में 770,000,000,000 अमेरिकी डॉलर जुड़ गए हैं। कल भारत में कोई भी सबसे अच्छा निवेश कर सकता है।" 

महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए यूएस-इंडिया एलायंस शैटर समिट में स्वागत भाषण संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने दिया। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शिखर सम्मेलन में मुख्य भाषण दिया।

स्मृति ईरानी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की सरकार की योजना के मुद्दों को केंद्र में रखा। हमने घर में शौचालय और स्कूलों में लड़कियों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था की है। मुफ्त राशन दिया जा रहा है, गर्भवती महिलाओं को नकद राशि दी जा रही है।" 

देश में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के पीएम मोदी के एजेंडे पर प्रकाश डालते हुए ईरानी ने कहा, "यहां हम सभी के लिए जश्न मनाने का कारण है, क्योंकि भारत जी20 की अध्यक्षता में सबसे आगे है। मुझे गर्व है कि प्रधान मंत्री (नरेंद्र) मोदी ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को मुख्य एजेंडे में से एक बना दिया है और यह एक साइड-लाइन तक सीमित नहीं है।"

शेरमैन ने आगे कहा कि जब महिलाएं उपलब्धि हासिल करती हैं, तो समावेशिता बढ़ती है और पूर्वाग्रह गिर जाता है। जब महिलाएं सफल होती हैं तो समुदाय मजबूत होते हैं और अर्थव्यवस्थाएं अधिक लचीली होती हैं। उन्होंने कहा, "जब महिलाएं नेतृत्व करती हैं, तो हमारा ग्रह अधिक समृद्ध होता है, हमारे लोग सुरक्षित होते हैं, और हमारा भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्जवल दिखता है।"

Web Title: Wendy Sherman says women are critical for rapid sustainable growth in India and everywhere

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे