युद्धग्रस्त यूक्रेन को मिल सकती है यूरोपीय संघ की सदस्यता, ब्रिटेन ने किया सैन्य सहायता का वादा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 18, 2022 07:18 PM2022-06-18T19:18:44+5:302022-06-18T19:26:01+5:30

ब्रिटेन ने एक गंभीर कदम उठाते हुए घोषणा की है कि वो यूक्रेन को सैन्य सहायता देगा और साथ ही रूस से लोहा ले रहे यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेनिंग भी देगा। इसके साथ ही यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा ने गुरुवार 17 जून को सिफारिश की कि यूक्रेन को यूरोपिय संघ की सदस्यता दी जाए।

War-torn Ukraine may get EU membership, Britain promises military aid | युद्धग्रस्त यूक्रेन को मिल सकती है यूरोपीय संघ की सदस्यता, ब्रिटेन ने किया सैन्य सहायता का वादा

युद्धग्रस्त यूक्रेन को मिल सकती है यूरोपीय संघ की सदस्यता, ब्रिटेन ने किया सैन्य सहायता का वादा

Highlightsयूक्रेन को जल्द मिल सकती है यूरोपीय संघ की सदस्यता प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने राजघानी कीव में कहा कि ब्रिटेन यूक्रेनी सैनिकों को देगा सैन्य ट्रेनिंग

कीव: रूसी हमले के शिकार यूक्रेन को जल्द यूरोपीय संघ की सदस्यता मिल सकती है। इस मामले में संघ कार्यकारी शाखा ने गुरुवार 17 जून को सिफारिश की कि यूक्रेन को यूरोपिय संघ की सदस्यता दे दी जाए।

वहीं इसी के साथ 'एसोसिएट प्रेस' की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन ने एक गंभीर कदम उठाते हुए घोषणा की है कि वो यूक्रेन को सैन्य सहायता देगा और साथ ही रूस से लोहा ले रहे यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेनिंग भी देगा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने राजघानी कीव में राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात करके उन्हें आश्वस्त किया कि ब्रिटेन उन्हें निरंतर सहायता और सैन्य प्रशिक्षण की मदद करेगा।

यूक्रेन यूरोपीय सहयोगियों से मिल रही सहायता के फलस्वरूप रूस के खिलाफ युद्ध तो तेज करके रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को काफी तगड़ा झटका दिया है। लगभग चार महीने पहले रूसी सेना द्वारा थोपे गये युद्ध का यूक्रेन काफी बहादुरी से मुताबला कर रहा है।

वहीं बीते शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग में एक आर्थिक मंच पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने के खिलाफ कोई भी टिप्पणी नहीं की क्योंकि यूरोपिय संघ नाटो जैसा सैन्य संगठन नहीं है।

राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन युद्ध में रूस का बचाव करते हुए आरोप लगाया कि यह युद्ध मास्को समर्थित विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित पूर्वी यूक्रेन के कुछ हिस्सों में लोगों की रक्षा करना और रूसी सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक है।

वहीं युद्ध में यूक्रेन को वैचारिक समर्थन देने के लिए जर्मनी, फ्रांस, इटली और रोमानिया के नेताओं के दौरे के बाद गुरुवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन भी कीव यात्रा पर पहुंचे। इस दौरान ब्रिटिश पीएम ने रूस को कोई रियायतें देने के लिए बिना यूक्रेन का पूर्ण समर्थन का वचन दिया।

रूस-यूक्रेन युद्ध के के दरम्यान दूसरी बाद कीव के दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति जॉनसन ने कहा, "हम यूक्रेन को रणनीतिक शक्ति देने के लिए सदैव उसके साथ हैं।" हालांकि घोषणा के दौरान उन्होंने यह नहीं बताया कि ब्रिटेन किस तरह से यूक्रेन की सहयता करेगा।

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन के लिए एक ऐसे कार्यक्रम का नेतृत्व करेगा, जिसके जरिये ब्रिटेन हर 120 दिनों में 10,000 यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित कर सकता है।

इसके साथ ही जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन के सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम से रूस-यूक्रेन युद्ध के समीकरण बदल सकते हैं। इसके पहले यूक्रेन के काफी सैनिक इस युद्ध में हताहत हो चुके हैं।"

पीएम जॉनसन ने कहा, "मैं इस बात को बहतर समझता हूं कि यूक्रेन और यहां की जनता पुतिन के साथ कोई समझौता क्यों नहीं कर सकते क्योंकि अगर यूक्रेन पीड़ित है, अगर यूक्रेनी सैनिक पीड़ित हैं, तो मैं यह भी बता रहा हूं कि इस युद्ध से पुतिन की सेनाएं भी भारी दबाव में हैं और हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि वो भी भारी संख्या में हताहत हुए हैं।"

जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन रूसी प्रतिबंधों को और तेज करने के लिए काम करेगा। उन्होंने यूक्रेनियन की सहनसीमा की प्रशंसा करते हुए कहा कि आपके साहस के कारण कीव की सड़कों पर जीवन वापस आ रहा है।

कीव यात्रा के दौरान ब्रिटिश पीएम जॉनसन के साथ यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक मठ का दौरा किया जहां उन्होंने युद्ध में शहीद हुए यूक्रेनी सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए मोमबत्तियां जलाईं और एक युद्ध स्मारक पर पुष्प अर्पित किये, ये स्मारक उन सैनिकों की याद में बना था, जो साल 2014 में देश के लिए लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो गये थे।

Web Title: War-torn Ukraine may get EU membership, Britain promises military aid

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे