जर्मनी के राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

By भाषा | Published: June 6, 2021 03:36 PM2021-06-06T15:36:45+5:302021-06-06T15:36:45+5:30

Voting continues for the state assembly elections in Germany | जर्मनी के राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

जर्मनी के राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

बर्लिन, छह जून (एपी) जर्मनी के साचसेन-एनहाल्ट राज्य में रविवार को राज्य विधानसभा के लिए मतदान चल रहा है। इसे जर्मनी में सितंबर में होने वाले राष्ट्रीय चुनाव से पहले राजनीतिक पार्टियों के लिए एक आखिरी बड़े इम्तिहान के तौर पर देखा जा रहा है।

चांसलर एंजेला मर्केल की मध्यमार्गी ‘क्रिस्चन डेमोक्रेटिक यूनियन’ ने 22 लाख की आबादी वाले इस राज्य में पांच साल पहले हुआ चुनाव जीता था। हाल के ‘ओपनियम पोल्स’ के मुताबिक, मर्केल की पार्टी को अति दक्षिणपंथी ‘एल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ मजबूत चुनौती दे रही है। ‘एल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ साचसेन-एनहाल्ट में 2016 के चुनाव में दूसरे स्थान पर आई थी।

मौजूदा गवर्नर रीनर हैसलॉफ राज्य में मतदाताओं में लोकप्रिय हैं। इस राज्य में मजबूत जीत से पार्टी के नए नेता अरमिन लासचेट राष्ट्रीय चुनाव में रूढ़िवादी और मध्यमार्गियों के समर्थन की उम्मीद कर सकेंगे।

‘एल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ को सरकार विरोधी भावना का फायदा मिलता दिख रहा है। यह राज्य 1990 तक साम्यवादी पूर्वी जर्मनी का हिस्सा था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Voting continues for the state assembly elections in Germany

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे