चीनी 'जासूसी' गुब्बारे को मार गिराने का वीडियो आया सामने, अमेरिकी फाइटर जेट ने ऐसे बनाया निशाना

By अनिल शर्मा | Published: February 5, 2023 08:31 AM2023-02-05T08:31:48+5:302023-02-05T08:36:16+5:30

पेंटागन के अधिकारियों ने कहा कि चीनी गुब्बारा अमेरिकी हवाई क्षेत्र में जासूसी कर रहा था। गुब्बारे का आकार तीन स्कूल बस जितना बड़ा था। गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बयान जारी किया।

Video surfaced of shot down Chinese spy balloon American fighter jet targeted it like this | चीनी 'जासूसी' गुब्बारे को मार गिराने का वीडियो आया सामने, अमेरिकी फाइटर जेट ने ऐसे बनाया निशाना

चीनी 'जासूसी' गुब्बारे को मार गिराने का वीडियो आया सामने, अमेरिकी फाइटर जेट ने ऐसे बनाया निशाना

Highlightsगुब्बारे में विस्फोट का वीडियो हेली वाल्श ने अपने ट्विटर पर पोस्ट किया है।पेंटागन के अधिकारियों के मुताबिक चीनी गुब्बारे को F-22 विमान से मिसाइल दागा गया।

वाशिंगटनः शनिवार को अमेरिकी प्रशासन ने सेना पर निगरानी रखने के संदेह वाले एक बड़े चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने का दावा किया। फाइटर जेट द्वारा दक्षिण कैरोलिना के तट पर संदिग्ध गुब्बारे को मार गिराए जाने के कुछ ही समय बाद इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। 

पेंटागन के अधिकारियों के मुताबिक चीनी गुब्बारे को F-22 विमान से मिसाइल दागा गया जिसके बाद अटलांटिक महासागर में 14 मीटर गहरे पानी में गिर गया। पेंटागन के अधिकारियों ने कहा कि चीनी गुब्बारा अमेरिकी हवाई क्षेत्र में जासूसी कर रहा था। गुब्बारे का आकार तीन स्कूल बस जितना बड़ा था। गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बयान जारी किया।

उन्होंने कहा, हमने सफलतापूर्वक इसे मार गियारा है। और मैं अपने उन एविएटर्स को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। 

गुब्बारे में विस्फोट का वीडियो हेली वाल्श ने अपने ट्विटर पर पोस्ट किया है। उन्होंने दावा किया कि दक्षिण कैरोलिना के एक लोकप्रिय रिसॉर्ट शहर मायर्टल बीच में "विस्फोट सुना और महसूस किया"। जैसे ही  F-22 फाइटर के मिसाइल ने गुब्बारे को निशाना बनाया, वहां मौजूद लोग खुशी मनाते दिखे।

चीन का यह जासूसी गुब्बार अमेरिकी हवाई क्षेत्र में पहली बार 28 जनवरी को देखा गया था। इसके बाद यह कनाडाई हवाई क्षेत्र में पहुंच गया। एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, 31 जनवरी को यह गुब्बार दोबारा अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया। अधिकारी के मुताबिक गुब्बारे को मार गिराने की सूचना बीजिंग को दे दी गई थी। वहीं चीन ने दावा किया कि यह भटक कर वहां पहुंच गया था। इसपर खेद भी जताया था। बीजिंग ने कहा था कि यह नागरिक मौसम विज्ञान और अन्य वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला हवाई पोत है।

Web Title: Video surfaced of shot down Chinese spy balloon American fighter jet targeted it like this

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे