वेनेजुएला संकटः अदालत ने स्व-घोषित राष्ट्रपति गुएडो के देश छोड़ने पर लगाई रोक, बैंक खाते भी सीज

By भाषा | Published: January 30, 2019 10:56 AM2019-01-30T10:56:55+5:302019-01-30T10:58:48+5:30

देश के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो अमेरिका समर्थित विपक्षी प्रमुख को निष्प्रभावी करना चाहते हैं।

Venezuelan crisis: Court stays imposed on self-proclaimed President Guedo leaving the country | वेनेजुएला संकटः अदालत ने स्व-घोषित राष्ट्रपति गुएडो के देश छोड़ने पर लगाई रोक, बैंक खाते भी सीज

वेनेजुएला संकटः अदालत ने स्व-घोषित राष्ट्रपति गुएडो के देश छोड़ने पर लगाई रोक, बैंक खाते भी सीज

कराकस, 30 जनवरी (एएफपी): वेनेजुएला के सुप्रीम ट्रिब्यूनल ऑफ जस्टिस ने स्व-घोषित राष्ट्रपति जुआन गुएडो के देश छोड़ने पर मंगलवार को रोक लगा दी और उनके बैंक खातों से लेन-देन भी बंद कर दिया। देश के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो अमेरिका समर्थित विपक्षी प्रमुख को निष्प्रभावी करना चाहते हैं।

उच्च न्यायालय के अध्यक्ष माइकेल मोरेनो ने कहा, ‘‘नेशनल असेंबली के 35 वर्षीय प्रमुख जुआन गुएडो पर देश में शांति व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के आरोपों की जांच पूरी होने तक देश छोड़ने पर प्रतिबंध है।’’ यह कदम तब आया जब विदेश विभाग ने खुलासा किया कि नेशनल असेंबली के प्रमुख और स्व-घोषित अंतरिम राष्ट्रपति गुएडो को वेनेजुएला स्थित अमेरिकी बैंक खातों का नियंत्रण सौंप दिया गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पिछले हफ्ते इस आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके बाद सोमवार को अमेरिका ने वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी पीडीवीएसए को निशाने पर लिया, जो आर्थिक संकट से गुजर रही सरकार के आय का मुख्य स्रोत है।

Web Title: Venezuelan crisis: Court stays imposed on self-proclaimed President Guedo leaving the country

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे