अमेरिका में अब गन कल्चर पर होगा नियंत्रण, राष्ट्रपति बाइडेन ने गन कंट्रोल कानून पर किया हस्ताक्षर

By रुस्तम राणा | Published: June 25, 2022 08:15 PM2022-06-25T20:15:55+5:302022-06-25T20:18:59+5:30

राष्ट्रपति बाइडेन ने व्हाइट हाउस में कहा, "यह बिल वह सब कुछ नहीं करता है जो मैं चाहता हूं, इसमें उन कार्यों को शामिल किया गया है जिनके लिए मैंने लंबे समय से आह्वान किया है जो कि जीवन बचाने जा रहा है।"

US President Joe Biden signs Bipartisan Safer Communities Act into law | अमेरिका में अब गन कल्चर पर होगा नियंत्रण, राष्ट्रपति बाइडेन ने गन कंट्रोल कानून पर किया हस्ताक्षर

अमेरिका में अब गन कल्चर पर होगा नियंत्रण, राष्ट्रपति बाइडेन ने गन कंट्रोल कानून पर किया हस्ताक्षर

Next
Highlightsअमेरिका में लंबे समय से हो रही थी गन कल्चर को रोकने के लिए कानून की मांगअमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- यह कानून लोगों की जान की सुरक्षा करने में मददगार होगा

वॉशिटन डीसी: अमेरिका में गन कल्चर पर नियंत्रण होगा। राष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को गन कंट्रोल कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है। इस कानून को लेकर राष्ट्रपति ने कहा कि यह कानून वास्तव में लोगों की जान की सुरक्षा करने में मददगार होगा। 

यूरोप में दो प्रमुख राजनयिक शिखर सम्मेलनों के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने व्हाइट हाउस में कहा, "हालांकि यह बिल वह सब कुछ नहीं करता है जो मैं चाहता हूं, इसमें उन प्रावधानों को शामिल किया गया है जिनके लिए मैंने लंबे समय से आह्वान किया है। यह कानून लोगों की जान बचाएगा"

इस नए कानून के तहत राज्यों के लिए युवा खरीदारों और संघीय नकदी के लिए बढ़ी हुई पृष्ठभूमि की जांच शामिल है जो अदालतों को अस्थायी रूप से उन लोगों से हथियार हटाने की अनुमति देती है जिन्हें खतरा माना जाता है। बता दें कि अमेरिका में गन कल्चर के कारण कई शूटिंग की घटनाएं देखने को मिली हैं। यहां गन खरीदना एक प्रकार से सब्जी खरीदने के समान है। 

अमेरिका में गन कल्चर उतना ही पुराना है जितना की अमेरिका का संविधान है। दरअसल, यहां साल 1791 में लोगों को बंदूक रखने का अधिकार दे दिया गया था। यहां के संविधान में बकायदा यह जिक्र है कि देश की स्वाधीनता सुनिश्चित करने के लिए हथियार रखना और उसे लेकर चलना नागरिकों का अधिकार है। 

हालांकि कई बार इस अधिकार के चलते कई मासूमों की जानें गई हैं। इस साल मई तक 212 मास शूटिंग की घटनाएं सामने आई थीं। इसमें ज्यादातर मानसिक दिवालियापन के शिकार लोगों ने दूसरों की जाने ली हैं। ऐसे में यह नया कानून अमेरिका के लोगों को काफी राहत दे सकता है। ऐसे कानून की लंबे वक्त से अमेरिका में मांग उठ रही थी।   

Web Title: US President Joe Biden signs Bipartisan Safer Communities Act into law

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे