G7 Summit 2023: जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी से खुद मिलने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, दोनों नेताओं ने गले लगकर की मुलाकात, देखें वीडियो

By आजाद खान | Published: May 20, 2023 12:33 PM2023-05-20T12:33:07+5:302023-05-20T13:10:24+5:30

बता दें कि जी7 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी और जो बाइडन जापान पहुंचे है। इस सम्मेलन का आयोजन जापान के हिरोशिमा शहर में हो रहा है जहां दोनों नेताओं को गले लगकर मिलते हुए देखा गया है।

US President Joe Biden himself came to meet PM Modi G7 Summit 2023 two leaders hugged watch video | G7 Summit 2023: जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी से खुद मिलने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, दोनों नेताओं ने गले लगकर की मुलाकात, देखें वीडियो

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsजी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी जापान पहुंचे है। इस दौरान वहां एक बैठक हो रही थी जिसमें पीएम मोदी और अन्य देश के नेताओं के साथ जो बाइडन भी वहां मौजूद थे। बैठक के दौरान जो बाइडन को खुद आते और पीएम मोदी से मिलते हुए देखा गया है।

G7 Summit 2023: जापान के हिरोशिमा शहर में जी7 का शिखर सम्मेलन हो रहा है। इस दौरान दुनिया के बड़े-बड़े नेता वहां मौजूद है। इस बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का एक वीडियो सामने आया है जिसमें दोनों नेताओं को मिलते हुए देखा गया है। यह नहीं इस दौरान दोनों नेताओं को गले लगकर मिलते हुए देखा गया है। 

बता दें कि जापान में जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन 19 मई से शुरू हुआ है जो 21 मई तक चलेगा। गौर करने वाली बात यह है कि इस सम्मेलन में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश शामिल है। ऐसे में इन देशों के नेताओं ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया है। 

क्या दिखा वीडियो में

न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें पीएम मोदी और जो बाइडन को मुलाकात करते हुए देखा जा सकता है। क्लिप में यह देखा जा सकता है कि एक बैठक में पीएम अपनी सीट पर बैठने ही वाले होते है कि उनके साइड से जो बाइनड उनसे मिलने आते है जिसे देख प्रधानमंत्री भी बैठते नहीं है और आगे बढ़ जाते है। 

वीडियो में आगे देखा गया है कि दोनों नेता गले लग कर मुलाकात कर रहे है और उसके बाद दोनों हाथ मिलाकर अपने में कुछ बातें कर रहे है। इसके बाद बाइडन वहां से जाने लगते है और फिर पीएम मोदी अपनी जगह पर बैठ जाते है। इस दौरान राष्ट्रपति कई और नेताओं से भी मुलाकात करते हैं। 

1974 के बाद किसी भारतीय पीएम का है पहला दौरा

जी7 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को पीएम मोदी जापान पहुंचे है। वहां पहुंचने के बाद वे हिरोशिमा के शेरेटन होटल में पहुंचे और वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की है। बताया जा रहा है कि हीरोशिमा में पीएम मोदी की मौजूदगी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत उन कुछ देशों में से एक है, जिसने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। 

बता दें कि 1974 में पोखरण में परमाणु परीक्षण के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय पीएम हीरोशिमा का दौरा किया है। इससे पहले भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू 1957 में हिरोशिमा शहर गए थे। इनके बाद पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री है जो इस शहर का दौरा किया है। 
 

Web Title: US President Joe Biden himself came to meet PM Modi G7 Summit 2023 two leaders hugged watch video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे