US President Donald Trump says TikTok 'out of business' in US if not sold by around September 15 | टिकटॉक के पास 15 सितंबर तक का वक्त, अमेरिकी कंपनी को नहीं बेचा तो लग सकता है बैन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

Highlightsदुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को खरीद सकती है। भारत द्वारा टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप बैन करने के कदम का अमेरिका ने स्वागत किया था।

वॉशिंगटन: चीन के फेमस टिकटॉक ऐप के लिए भारत के बाद अब अमेरिका से बुरी खबर है। अमेरिका में भी चीनी ऐप टिकटॉक पर बैन का खतरा मंडरा रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर 15 सितंबर तक टिकटॉक अपना कारोबार किसी अमेरिकी कंपनी को नहीं बेचता है, वहां उसे बैन किया जा सकता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इससे पहले भी कई बार टिकटॉक को बैन बंद करने की बात कह चुके हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपित ने कई बार हाल ही के दिनों में मीडियो को संबोधित करते हुए कहा था कि वह अमेरिका में टिकटॉक को बैन करने पर विचार कर रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को खरीद सकती है। 

अमेरिका में टिकटॉक अपने मौजूदा प्रारुप में नहीं रह सकता है: वित्तमंत्री म्नूचिन

अमेरिकी वित्तमंत्री स्टीवन म्नूचिन ने रविवार (2 अगस्त) को कहा था कि देश के मौजूदा हालात में चीनी ऐप टिकटॉक अपने मौजूदा स्वरूप में देश में नहीं रह सकता क्योंकि ऐप से लगभग 10 करोड़ अमेरिकियों की जानकारी बाहर जाने का खतरा है। दो दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था कि वे टिकटॉक को प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहे हैं। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति के अध्यक्ष म्नूचिन ने एबीसी न्यूज को एक साक्षात्कार में बताया, मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि इसकी समीक्षा की जा रही है। पूरी समिति इस बात से सहमत है कि टिकटॉक मौजूदा प्रारूप में नहीं रह सकता है क्योंकि इससे लगभग 10 करोड़ अमेरिकियों की जानकारी लीक होने का खतरा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने नडेला और ट्रंप की बातचीत के बाद कहा- अमेरिका में टिकटॉक खरीदने पर चर्चा जारी रहेगी

सॉफ्टवेयर की प्रमुख कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह चीनी ऐप टिकटॉक के अमेरिकी व्यवसाय को खरीदने के लिये बातचीत जारी रखेगी। कंपनी ने उसके भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद यह कहा। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से यह वक्तव्य ट्रंप के एक बयान के बाद सामने आया है। ट्रंप ने कहा है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिये आपात आर्थिक शक्तियों अथवा शासकीय आदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

रेडमॉन्ड मुख्यालय वाले माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार (2 अगस्त) को जारी एक वक्तव्य में कहा कि नडेला और ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद वह अमेरिका में टिकटॉक को खरीदने की संभावनाओं पर विचार-विमर्श जारी रखने को तैयार है। उसने कहा कि वह टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस के साथ जल्द से जल्द बातचीत शुरू करेगी और वह 15 सितंबर तक इस बातचीत को पूरा कर लेगी। 

(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ) 

Web Title: US President Donald Trump says TikTok 'out of business' in US if not sold by around September 15
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे