अमेरिका ने अल-साल्वाडोर को सैन्य मदद राशि में कटौती की

By भाषा | Published: December 29, 2020 11:54 AM2020-12-29T11:54:18+5:302020-12-29T11:54:18+5:30

US cuts military aid to El Salvador | अमेरिका ने अल-साल्वाडोर को सैन्य मदद राशि में कटौती की

अमेरिका ने अल-साल्वाडोर को सैन्य मदद राशि में कटौती की

मियामी, 29 दिसंबर (एपी) मध्य अमेरिकी देश अल-साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले के अमेरिका समर्थक होने और खुलकर उसके पक्ष में प्रचार करने के बावजूद अमेरिका ने देश को विदेशी सैन्य मदद राशि में कटौती करने का फैसला किया है।

इससे संबंधित प्रस्ताव पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को हस्ताक्षर किए। इसमें अल-साल्वाडोर समेत उसके पड़ोसी देशों ग्वाटेमाला और होंडुरास को विदेश विभाग कार्यक्रम के तहत अमेरिकी हथियार खरीदने में आर्थिक मदद रोकने का प्रावधान है।

यह पाबंदी मध्य अमेरिका में भ्रष्टाचार रोधी प्रयासों को मजबूत करने के डेमोक्रेट सांसदों की पहल का हिस्सा है।

लैटिन अमेरिकी देशों से संबंधित विभाग के अधिकारी एडम आईजैकसन ने कहा, हालांकि इससे मादक पदार्थ तस्करी के विरूद्ध अमेरिका की लड़ाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

रक्षा खर्च पर विशेषज्ञ आईजैकसन ने कहा, ‘‘इसने वास्तव में इन देशों को तानाशाही और विफल शासन वाले देशों की श्रेणी में ला दिया है। सिर्फ कुछ ही देश इस कार्यक्रम के योग्य नहीं हैं।’’

इजराइल, मिस्र और 12 से अधिक देश विदेश सैन्य वित्तीय कार्यक्रम के तहत अमेरिकी सैन्य उपकरणों की खरीद एवं सेवाओं के मद में वार्षिक 5.6 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता राशि पाते हैं।

अल-साल्वाडोर को इस कार्यक्रम के तहत 2016 से करीब 1.5 करोड़ डॉलर की मदद मिल चुकी है जिसमें इस साल की 19 लाख डॉलर की मदद राशि भी शामिल है।

होंडुरास और ग्वाटेमाला को इससे पूर्व 2018 में इस तरह की मदद मिली थी।

इस महीने अमेरिका में अल-साल्वाडोर की राजदूत के तौर पर नियुक्त हुईं मिलेना मायोरगा ने कहा कि इस कटौती से वह हैरान हैं और यह दोनों देशों के बीच दशक पुराने सैन्य सहयोग के खिलाफ है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस विषय पर पुनर्विचार करना चाहिए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US cuts military aid to El Salvador

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे