अमेरिकी कार्रवाई के लपेटे में आई हुआवे टेक्नॉलॉजीज इंडिया प्रा.लि. भी, ट्रंप शासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जताया खतरा

By भाषा | Published: May 20, 2020 05:47 AM2020-05-20T05:47:59+5:302020-05-20T05:47:59+5:30

ट्रम्प सरकार का मानना है कि चीन का नेतृत्व 5जी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए चर्चित इस कंपनी का इस्तेमाल अपने सामरिक उद्येश्यों के लिए कर रहा है।

US bans Huawei Technologies India Pvt. Ltd. Trump govt sees threat to national security | अमेरिकी कार्रवाई के लपेटे में आई हुआवे टेक्नॉलॉजीज इंडिया प्रा.लि. भी, ट्रंप शासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जताया खतरा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

Highlightsचीन की दूरसंचार प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवे के खिलाफ अमेरिका की ताजा कार्रवाई के लपेटे में भारत की उसकी अनुषंगी इकाई भी आ गयी है। अमेरिका ने हुआवे पर पाबंदी बढ़ा दी है ताकि वह अमेरिका के साथ कारोबर न कर सके।

चीन की दूरसंचार प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवे के खिलाफ अमेरिका की ताजा कार्रवाई के लपेटे में भारत की उसकी अनुषंगी इकाई भी आ गयी है।

अमेरिका ने हुआवे पर पाबंदी बढ़ा दी है ताकि वह अमेरिका के साथ कारोबर न कर सके। ट्रम्प सरकार का मानना है कि चीन का नेतृत्व 5जी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए चर्चित इस कंपनी का इस्तेमाल अपने सामरिक उद्येश्यों के लिए कर रहा है।

अमेरिकी संघीय पंजिका में मंगलवार को जारी एक अधिसूचना में हुआवे और अमेरिका से बाहर की उसकी अनुषंगी कंपनियों को प्रतिबंधित सूची में रखा गया है।

अमेरिकी प्रशासन ने कहा है कि इन इकाइयों की गतिविधियों से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और उसकी विदेश नीति के लिए बड़ा खतरा है।

इन कंपनियों की सूची में हुआवे टेक्नॉलॉजीज इंडिया प्रा.लि. का नाम भी है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने पिछल सप्ताह एक बयान में कहा था, ‘हुआवे अविश्वसनीय विनिर्माण कंपनी है। यह चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी का हथियार है और उसके संकेत पर चलती है।'

Web Title: US bans Huawei Technologies India Pvt. Ltd. Trump govt sees threat to national security

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे