यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की पर लगा गंभीर आरोप- ईंधन खरीद सहायता से किया 400 करोड़ डॉलर का गबन

By मनाली रस्तोगी | Published: April 14, 2023 11:42 AM2023-04-14T11:42:15+5:302023-04-14T11:43:55+5:30

सीमोर हर्श ने सूत्रों का हवाला देते हुए दावा किया, "यूक्रेन के राष्ट्रपति और उनकी टीम में शामिल कई लोग डीजल ईंधन भुगतान के लिए निर्धारित अमेरिकी डॉलर से लाखों रुपये उड़ा रहे हैं।"

Ukrainian president Volodymyr Zelensky embezzled 400 million dollar from aid says report | यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की पर लगा गंभीर आरोप- ईंधन खरीद सहायता से किया 400 करोड़ डॉलर का गबन

(फाइल फोटो)

Highlightsयूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और देश के अन्य अधिकारियों पर 400 करोड़ डॉलर का गबन करने का आरोप लगा हैरूसी समाचार एजेंसी TASS ने अमेरिकी पत्रकार सीमोर हर्श की वेबसाइट का हवाला देते हुए यह जानकारी दी

कीव: यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और देश के अन्य अधिकारियों ने कम से कम 400 करोड़ डॉलर का गबन किया है, जो देश को डीजल ईंधन की खरीद के लिए दिया गया था। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी समाचार एजेंसी TASS ने अमेरिकी पत्रकार सीमोर हर्श की वेबसाइट का हवाला देते हुए बताया। 

सीमोर हर्श ने सूत्रों का हवाला देते हुए दावा किया, "यूक्रेन के राष्ट्रपति और उनकी टीम में शामिल कई लोग डीजल ईंधन भुगतान के लिए निर्धारित अमेरिकी डॉलर से लाखों रुपये उड़ा रहे हैं। सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के विश्लेषकों के एक अनुमान के अनुसार पिछले साल कम से कम 400 करोड़ अमरीकी डालर का गबन किया गया था।"

स्थिति के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन को दोषी ठहराते हुए वेबसाइट ने दावा किया, "कीव में भ्रष्टाचार अफगान युद्ध की तरह आ रहा है, हालांकि यूक्रेन से कोई पेशेवर ऑडिट रिपोर्ट सामने नहीं आएगी।" पिछले साल फरवरी में शुरू हुए रूस के आक्रमण के बीच अमेरिका यूक्रेन को सहायता प्रदान करता रहा है। 

पिछले महीने अमेरिका ने यूक्रेन को हथियारों और उपकरणों के रूप में 350 करोड़ डॉलर देने का वादा किया था। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा था, "आज, राष्ट्रपति बाइडेन के अधिकार के एक प्रतिनिधिमंडल के अनुसार, मैं यूक्रेन के लिए 350 मिलियन अमरीकी डालर मूल्य के अमेरिकी हथियारों और उपकरणों के हमारे 34वें ड्रॉडाउन को अधिकृत कर रहा हूं।"

उन्होंने ये भी कहा था, "इस सैन्य सहायता पैकेज में अमेरिका द्वारा प्रदान किए गए HIMARS और हॉवित्जर तोपों के लिए अधिक गोला-बारूद शामिल है, जिसका उपयोग यूक्रेन खुद की रक्षा के लिए कर रहा है, साथ ही ब्रैडली इन्फैंट्री फाइटिंग व्हीकल्स, HARM मिसाइलों, टैंक-रोधी हथियारों, नदी की नावों और अन्य उपकरणों के लिए गोला-बारूद भी शामिल है।"

Web Title: Ukrainian president Volodymyr Zelensky embezzled 400 million dollar from aid says report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे