पोलैंड में गिरी रूसी मिसाइल से दो लोगों की मौत, युक्रेन जंग के बीच पहली बार किसी नाटो देश में गिरी मिसाइल, जो बाइडन ने बुलाई आपात बैठक

By विनीत कुमार | Published: November 16, 2022 07:35 AM2022-11-16T07:35:27+5:302022-11-16T07:48:25+5:30

युक्रेन से जंग के बीच मंगलवार को एक रूसी मिसाइल पौलेंड में गिर गया। पोलैंड में जहां मिसाइल गिरा वह जगह यूक्रेन बॉर्डर के करीब है। ऐसे में पोलैंड की सेना अलर्ट मोड पर आ गई है। जो बाइडन ने भी पौलैंड के राष्ट्रपति सहित नाटो प्रमुख से बात की है।

Ukraine war: Nato ally Poland's army on alert after Russian missile fall, two killed | पोलैंड में गिरी रूसी मिसाइल से दो लोगों की मौत, युक्रेन जंग के बीच पहली बार किसी नाटो देश में गिरी मिसाइल, जो बाइडन ने बुलाई आपात बैठक

पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने से हड़कंप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsरूस-यूक्रेन जंग के बीच तनाव और बढ़ने के संकेत, पोलैंड में गिरी रूसी मिसाइल।रूसी मिसाइल से यूक्रेन बॉर्डर के पास पोलैंड में गिरने के चलते 2 लोगों के मारे जाने की खबर है।दूसरी ओर मॉस्को ने अभी इस तरह के किसी भी मिसाइल हमले से इनकार किया है।

वॉरशो (Warsaw): रूस-युक्रेन जंग के बीच मंगलवार को एक रूसी मिसाइल के पोलैंड में गिरने की बात सामने आई है, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। इस घटना के बाद पौलेंड की सेना भी अलर्ट हो गई है। पोलैंड नाटो का हिस्सा है। ऐसे में जंग शुरू होने के बाद यह पहली बार जब किसी नाटो सदस्य देश में रूसी मिसाइल का हमला हुआ है।

सामने आई जानकारी के अनुसार पोलैंड ने मिसाइल गिरने की पुष्टि की है। पोलैंड की ओर से कहा गया कि
मिसाइल से प्रेजवोडो गांव में दो लोगों की जान चली गई, लेकिन इसे किसने दागा इसका ठोस सबूत नहीं है। पोलैंड ने घटना के बाद रूस के राजदूत को 'तत्काल विस्तृत स्पष्टीकरण' देने के लिए भी बुलाया गया है।

एक आपातकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद पोलैंड ने अपनी सेना को हाई अलर्ट पर रखा है। प्रवक्ता पियोत्र मुलर ने पत्रकारों से कहा, 'कुछ कॉम्बेट यूनिट्स और अन्य सैन्य सेवाओं की तैयारी की स्थिति को बढ़ाने का फैसला किया गया है।'

जो बाइडन ने बुलाई नाटो नेताओं की आपात बैठक

पोलैंड में मिसाइल गिरने की खबरों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी7 और नाटो नेताओं की इंडोनेशिया में आपात बैठक बुलाई है। बाइडन समेत कई बड़े देशों के नेता अभी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इंडोनेशिया में ही मौजूद हैं।


इससे पहले पोलिश मीडिया ने बताया था कि यूक्रेन के साथ लगती सीमा के पास एक गांव में एक मिसाइल के गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। मिसाइल ऐसे इलाके में गिरी जहां अनाज सुखाया जा रहा था। 

जो बाइडन ने की पोलैंड के राष्ट्रपति से बात

दूसरी ओर व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पोलिश समकक्ष आंद्रेज डूडा के साथ फोन पर बात की और 'पोलैंड की जांच में पूर्ण अमेरिकी समर्थन और सहायता' की पेशकश की।

जो बाइडन ने नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ भी पोलैंड में मिसाइल गिरने के बारे में बात की। गौरतलब है कि रूस ने मंगलवार को एक बार फिर यूक्रेन के कीव, लीव, खार्कीव, पोल्टावा, ओडेसा समेत कई शहरों पर मिसाइलें दागी थी। इसी दौरान एक मिसाइल पौलैंड में गिरी।

Web Title: Ukraine war: Nato ally Poland's army on alert after Russian missile fall, two killed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे