Ukraine-Russia Crisis: यूक्रेन पर हमले के बीच NATO का बड़ा फैसला, पूर्वी क्षेत्र में बढ़ाई सैनिकों की उपस्थिति

By रुस्तम राणा | Published: February 24, 2022 06:31 PM2022-02-24T18:31:42+5:302022-02-24T18:34:21+5:30

नाटो के महासचिव जनरल जेन्स स्टोलटेनबर्ग बताया कि नाटो यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़ा है। उन्होंने कहा, नाटो देश यूक्रेन पर हमले के लिए रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं।

Ukraine-Russia Crisis NATO stands in solidarity with Ukraine says NATO Secretary Gen Jens Stoltenberg | Ukraine-Russia Crisis: यूक्रेन पर हमले के बीच NATO का बड़ा फैसला, पूर्वी क्षेत्र में बढ़ाई सैनिकों की उपस्थिति

Ukraine-Russia Crisis: यूक्रेन पर हमले के बीच NATO का बड़ा फैसला, पूर्वी क्षेत्र में बढ़ाई सैनिकों की उपस्थिति

Highlightsनाटो महासचिव ने कहा, यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़ा है NATOयूक्रेन पर हमले के लिए रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं नाटो देश

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बीच नाटो ने बयान जारी कर अपनी रणनीति के बारे में बताया है। नाटो के महासचिव जनरल जेन्स स्टोलटेनबर्ग बताया कि नाटो यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़ा है। उन्होंने कहा, नाटो देश यूक्रेन पर हमले के लिए रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं।

नाटो महासचिव ने कहा, आज, हमने नाटो की रक्षा योजनाओं को सक्रिय किया है जो हमारे सैन्य कमांडरों को जरूरत पड़ने पर सेना तैनात करने का अधिक अधिकार देती है। साथ ही नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन के अंदर कोई नाटो सैनिक नहीं है। हम नाटो क्षेत्र पर सभी गठबंधन के पूर्वी हिस्से में नाटो सैनिकों की उपस्थिति बढ़ा रहे हैं।

जनरल जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने अपने बयान में कहा, नाटो सहयोगियों ने लंबे समय से यूक्रेन को व्यावहारिक समर्थन और सैन्य सहायता प्रदान  की है ताकि वह 2014 की तुलना में आज अधिक मजबूत, बेहतर सुसज्जित और बेहतर प्रशिक्षित बल बन पाए।

नाटो महासचिव ने कहा, हमारे लिए इस टकराव का रुकना बेहद जरूरी है। हमारे सैन्य कमांडरों और रूस के बीच संपर्क रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए उनसे संपर्क करना जारी रखेंगे ताकि संघर्षविराम को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास हो।

नाटो ने गुरुवार को यूक्रेन पर रूस द्वारा आक्रमण की निंदा की और कहा, हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं। नाटो ने कहा, हमारे सहयोगी एकजुट होकर ये संदेश देते हैं कि हम अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के क्रूर उल्लंघन को कभी स्वीकार नहीं करेंगे।

Web Title: Ukraine-Russia Crisis NATO stands in solidarity with Ukraine says NATO Secretary Gen Jens Stoltenberg

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे