यूक्रेन ने युद्ध से तनावग्रस्त हुए लोगों के इलाज में मदद के लिए भांग के उपयोग को वैध करार दिया

By रुस्तम राणा | Published: December 22, 2023 02:37 PM2023-12-22T14:37:11+5:302023-12-22T14:40:29+5:30

द हिल ने यूक्रेन की संसद की आधिकारिक वेबसाइट वेरखोव्ना राडा के हवाले से बताया कि यूक्रेन की संसद ने पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) और युद्ध के परिणामस्वरूप प्राप्त ऑन्कोलॉजिकल रोगों के इलाज में मदद करने के लिए मेडिकल मारिजुआना को वैध बनाने वाला एक नया कानून अपनाया है।

Ukraine legalises use of Marijuana to help treat trauma of war | यूक्रेन ने युद्ध से तनावग्रस्त हुए लोगों के इलाज में मदद के लिए भांग के उपयोग को वैध करार दिया

यूक्रेन ने युद्ध से तनावग्रस्त हुए लोगों के इलाज में मदद के लिए भांग के उपयोग को वैध करार दिया

Highlightsयूक्रेन की संसद ने इलाज में मदद के लिए भांग के उपयोग की मंजूरी दीयुद्धग्रस्त देश में नया कानून छह महीने बाद लागू हो जाएगा भांग की दवाओं के उपयोग की स्थितियों और तरीकों की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित की जाएगी

Ukraine War: एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन ने युद्ध से तनावग्रस्त हुए लोगों के इलाज में मदद के लिए भांग के उपयोग को वैध करार दिया है। द हिल ने यूक्रेन की संसद की आधिकारिक वेबसाइट वेरखोव्ना राडा के हवाले से बताया कि यूक्रेन की संसद ने पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) और युद्ध के परिणामस्वरूप प्राप्त ऑन्कोलॉजिकल रोगों के इलाज में मदद करने के लिए मेडिकल मारिजुआना को वैध बनाने वाला एक नया कानून अपनाया है।

इसने गुरुवार को बताया कि कानून को 248 सदस्यों के पक्ष में, 16 मतों के विरोध में, 33 सदस्यों के अनुपस्थित रहने और 40 सदस्यों द्वारा मतदान न करने के साथ अपनाया गया। युद्धग्रस्त देश में नया कानून छह महीने बाद लागू हो जाएगा।  युद्ध-संबंधी स्थितियों के उपचार के रूप में चिकित्सा मारिजुआना (भांग) तक पहुंच ने हाल ही में गति पकड़ी है, क्योंकि देश में रूस द्वारा देश पर आक्रमण शुरू करने के लगभग दो साल होने वाले हैं।

कानून चिकित्सा, औद्योगिक उद्देश्यों, वैज्ञानिक और वैज्ञानिक-तकनीकी गतिविधियों के लिए भांग के पौधों (कैनबिस) के प्रचलन को विनियमित करेगा, जिसके परिणामस्वरूप ऑन्कोलॉजिकल रोगों और अभिघातज के बाद के तनाव विकारों के आवश्यक उपचार तक रोगी की पहुंच बढ़ाने के लिए स्थितियां बनाई जाएंगी। संसद के अध्यक्ष रुस्लान स्टेफानचुक ने कहा, "भांग की दवाओं के उपयोग की स्थितियों और तरीकों की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित की जाएगी।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर ज़ेलेंस्की ने युद्ध-संबंधी स्थितियों के इलाज के रूप में चिकित्सा मारिजुआना की अधिक पहुंच पर जोर दिया है। जून 2023 में, उन्होंने अपने देश की संसद को संबोधित करते हुए दवा को वैध बनाने का आह्वान किया। ज़ेलेंस्की ने कहा, "हमें अंततः उन सभी लोगों के लिए कैनबिस-आधारित दवाओं को उचित वैज्ञानिक अनुसंधान और नियंत्रित यूक्रेनी उत्पादन के साथ वैध बनाना चाहिए, जिन्हें इसकी आवश्यकता है।"

राष्ट्रपति ने कहा, "दुनिया की सभी सर्वोत्तम प्रथाएं, सभी सबसे प्रभावी नीतियां, सभी समाधान, चाहे वे हमें कितने भी कठिन या असामान्य क्यों न लगें, यूक्रेन पर लागू होने चाहिए ताकि यूक्रेनियन, सभी नागरिकों को युद्ध का तनाव और दर्द न सहना पड़े।"

इस बीच 21 दिसंबर को क्रिसमस ब्रेकफास्ट में बोलते हुए ज़ेलेंस्की ने लोगों से रूस के खिलाफ चल रहे संघर्ष में यूक्रेन की जीत के लिए प्रार्थना करने की भावुक अपील की।
 

Web Title: Ukraine legalises use of Marijuana to help treat trauma of war

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे