तुर्की में रूस-यूक्रेन के बीच हुआ 'मिरर' समझौता, समुद्री रास्ते से हो सकेगा अनाज का निर्यात

By शिवेंद्र राय | Published: July 23, 2022 10:47 AM2022-07-23T10:47:05+5:302022-07-23T10:50:41+5:30

तुर्की में रूस और यूक्रेन के बीच एक अहम समझौता हुआ है जिसके तहत रूस यूक्रेन के गोदामों में पड़े लाखों टन अनाज को निर्यात के लिए समुद्री रास्ता देने पर राजी हो गया है। ये निर्यात काला सागर के समुद्री रास्ते से किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र ने इसे ऐतिहासिक समझौता बताया है।

Ukraine and Russia have signed mirror deal in Istanbul | तुर्की में रूस-यूक्रेन के बीच हुआ 'मिरर' समझौता, समुद्री रास्ते से हो सकेगा अनाज का निर्यात

तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने इस समझौते पर खुशी जताई है और कहा है कि युद्ध खत्म करने की दिशा में एक अहम कदम है

Highlightsइस समझौते को 'मिरर' नाम दिया गया हैरूस ने गारंटी दी है कि वह अनाज ले जा रहे जहाजों पर हमला नहीं करेगासमझौते की निगरानी का काम तुर्की के शहर इस्तांबुल में किया जाएगा

नई दिल्ली: पिछले पांच महीने से जंग लड़ रहे रूस और यूक्रेन के बीच एक अहम समझौता हुआ है। ये समझौता रूस या यूक्रेन में नहीं बल्कि तुर्की में हुआ। समझौते को तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने काफी अहम बताया है। इस समझौते को 'मिरर' नाम दिया गया है।

क्या है 'मिरर' समझौता

रूस और यूक्रेन के बीच हुए इस समझौते से अब यूक्रेन के गोदामों में पड़े अनाज अनाज को काला सागर के समुद्री रास्ते से बाहर भेजा जा सकेगा। रूस ने इस बात की गारंटी दी है कि वह अनाज ले जा रहे जहाजों पर हमला नहीं करेगा। रूस ने यह भी कहा है कि वह उन बंदरगाहों को भी निशाना नहीं बनाएगा जहां से अनाज से भरे मालवाहक जहाज रवाना होंगे। हालांकि इस समझौते की एक शर्त यह भी है कि  मालवाहक जहाजों को रूस की जांच से गुजरना होगा। रूस इस बात की जांच करेगा कि अनाज की आड़ में हथियारों की सप्लाई न होने पाए।

तुर्की के राष्ट्रपति ने खुशी जताई

रूस और यूक्रेन के बीच हुआ ये अहम समझौता तुर्की में हुआ। समझौते पर रूसी रक्षा मंत्री सेर्गेई शाइगु ने और यूक्रेन के इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्री ओलेकसांद्र कुब्राकोव ने हस्ताक्षर किए। तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने इस समझौते पर खुशी जताई है और कहा है कि युद्ध खत्म करने की दिशा में एक अहम कदम है। अर्दोआन ने कहा कि शांति कायम करने तक वह चुप नहीं बैठेंगे।

 

यह समझौता चार महीने तक लागू रहेगा जिसकी निगरानी तुर्की के शहर इस्तांबुल से किया जाएगा। अगर रूस और यूक्रेन सहमत होते हैं तो इस समझौते को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। यूक्रेन दुनिया में गेंहू के सबसे बड़े उत्पादकों में से है और युद्ध के कारण निर्यात रुकने से यूरोप में खाद्यान्न संकट उत्पन्न हो गया था। यूक्रेन के अनाज का निर्यात रुकने से दुनिया भर में गेंहू से बने खाद्य पदार्थो की कमी हो गई थी और कीमत लगातार बढ़ रही थी। अमेरिका सहित पश्चिमी देश लंबे समय से इस समझौते की मांग कर रहे थे। इस अहम समझौते की तारीफ संयुक्त राष्ट्र ने भी की है और इसे ऐतिहासिक बताया है। हालांकि अभी रूस और यूक्रेन के बीच जंग रुकने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

Web Title: Ukraine and Russia have signed mirror deal in Istanbul

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे