ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लिया बड़ा फैसला, इंटीरियर मिनिस्टर सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त

By रुस्तम राणा | Published: November 13, 2023 02:29 PM2023-11-13T14:29:42+5:302023-11-13T15:19:07+5:30

बीबीसी ने बताया कि मंत्रियों की शीर्ष टीम में फेरबदल चल रहा है। ऐसा तब हुआ जब ऋषि सुनक पर युद्धविराम दिवस की हिंसा से पहले तनाव भड़काने का आरोप लगने के बाद सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त करने का दबाव बढ़ गया।

UK PM Rishi Sunak sacks interior minister Suella Braverman | ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लिया बड़ा फैसला, इंटीरियर मिनिस्टर सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लिया बड़ा फैसला, इंटीरियर मिनिस्टर सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त

Suella Braverman: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने देश के आंतरिक मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया है। बीबीसी ने बताया कि मंत्रियों की शीर्ष टीम में फेरबदल चल रहा है। ऐसा तब हुआ जब ऋषि सुनक पर युद्धविराम दिवस की हिंसा से पहले तनाव भड़काने का आरोप लगने के बाद सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त करने का दबाव बढ़ गया।

स्काई न्यूज से बात करते हुए, सशस्त्र बल मंत्री जेम्स हेप्पी ने पिछले हफ्ते मेट पुलिस के बारे में सुएला ब्रेवरमैन की विवादास्पद टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया। उन्होंने कहा, "मीडिया में राजनेताओं द्वारा मेट्रोपॉलिटन पुलिस के बारे में बहुत अधिक गलत अनुमान लगाया गया है," उन्होंने ब्रिटेन के रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स और चांसलर जेरेमी हंट की बात दोहराते हुए कहा कि उन्होंने उन शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया होगा जो सुएला ब्रेवरमैन ने किया था।

43 वर्षीय गोवा मूल की कैबिनेट मंत्री ने अपनी वरिष्ठ यूके कैबिनेट भूमिका में बार-बार विवादों को जन्म दिया है, हाल ही में द टाइम्स में एक लेख में आक्रामक इज़राइल-गाजा विरोध प्रदर्शन से निपटने के दौरान मेट पुलिस पर "पसंदीदा भूमिका निभाने" का आरोप लगाया है।

दरअसल, सुनक पर उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ वर्गों का दबाव था और साथ ही उन्हें मंत्रिस्तरीय संहिता के कथित उल्लंघन में लेख के साथ आगे बढ़ने के बाद अपनी नौकरी जारी रखने की अनुमति देने के लिए विपक्ष के हमलों का भी सामना करना पड़ा था।

सप्ताहांत में विरोध प्रदर्शन के दौरान धुर दक्षिणपंथी हिंसा के बाद रविवार शाम को ब्रेवरमैन ने एक बयान में कहा, "हमारे बहादुर पुलिस अधिकारी कल लंदन में प्रदर्शनकारियों और प्रति-प्रदर्शनकारियों की हिंसा और आक्रामकता का सामना करने में अपनी व्यावसायिकता के लिए हर सभ्य नागरिक के धन्यवाद के पात्र हैं। अपनी ड्यूटी करते हुए कई अधिकारियों का घायल होना एक आक्रोश है।" 

उन्होंने कहा, "बीमार, भड़काऊ और, कुछ मामलों में, स्पष्ट रूप से आपराधिक मंत्र, तख्तियां और साज-सामान का मार्च में खुले तौर पर प्रदर्शन एक नए निचले स्तर को दर्शाता है। यहूदी विरोधी भावना और नस्लवाद के अन्य रूपों के साथ-साथ इस तरह के पैमाने पर आतंकवाद को बढ़ावा देना बेहद परेशान करने वाला है।"

Web Title: UK PM Rishi Sunak sacks interior minister Suella Braverman

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे