उबर शुरू करेगी उड़ने वाली टैक्सी सर्विस, कैब जैसा होगा किराया

By रामदीप मिश्रा | Published: May 10, 2018 03:20 AM2018-05-10T03:20:21+5:302018-05-10T03:20:47+5:30

नासा ने मंगलवार को कहा कि वह तथाकथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा। इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे।

Uber flying taxis service will start | उबर शुरू करेगी उड़ने वाली टैक्सी सर्विस, कैब जैसा होगा किराया

उबर शुरू करेगी उड़ने वाली टैक्सी सर्विस, कैब जैसा होगा किराया

लॉस एंजिलिस, 10 मई: कैब सेवा देने वाली कंपनी उबर एक नया कदम उठाने वाली है, जिससे उसके बिजनेस में नए पंख लगने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि उबर विमान टैक्सी सर्विस शुरू करने पर विचार कर रही है, जोकि दो सालों में शुरू हो सकती है। खबरों के अनुसार, अमेरिका के शहरों में उड़ने वाली टैक्सी की संभावनाएं तलाशने के लिए कैब सेवा देने वाली कंपनी उबर और अंतरिक्ष एजेंसी नासा साथ मिलकर काम करेंगे। 

नासा ने मंगलवार को कहा कि वह तथाकथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा। इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे। यह घोषणा लॉस एंजिलिस में हुए उबर एलीवेट समिट में की गई जहां शहरी विमानन के भविष्य पर चर्चा करने के लिए तकनीक और परिवहन से जुड़े कई दिग्गज शामिल हुए थे।

नासा ने कहा कि इसका मकसद एक राइडशेयर या कारपूल नेटवर्क बनाना है जो निवासियों को एक छोटे से विमान में सफर करने की सुविधा देता है ठीक उसी तरह जैसे अभी वह एक कार बुक करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि डालास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उसके अनुसंधान केंद्र पर प्रारूपों का परीक्षण किया जाएगा।

बता दें कि उबर ने इसी समिट में उड़ने वाली टैक्‍सी का प्रोटोटाइप भी पेश किया। उबर के अनुसार अगले 2 साल में वीटीओएल क्राफ्ट सेवा देना शुरू कर देंगे। उबर के एविएशन प्रोग्राम के हेड एरिक एलिसन के अनुसार शुरुआत में प्रति किलोमीटर 3.8 डॉलर($5.73/मील) यानी लगभग 256 रुपये किराया हो सकता है. हालांकि राइडरशीप बढ़ने पर किराया 1 डॉलर प्रति किमी($1.84/मील) तक कम हो सकता है।
(खबर इनपुट-भाषा)

Web Title: Uber flying taxis service will start

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे