एलन मस्क के साथ 144 बिलियन डॉलर की डील खटाई में पड़ती देख ट्विटर ने कहा, "वह एक दिन में 10 लाख स्पैम अकाउंट हटाता है"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 8, 2022 03:35 PM2022-07-08T15:35:20+5:302022-07-08T15:38:15+5:30

टेस्ला कंपनी क मालिक एलन मस्क के साथ डील को कामयाब बनाने के लिए सारे जतन कर रहे ट्विटर के एक अधिकारी ने कहा कि ट्विटर नकली और फर्जी खातों पर नकेल कसने के लिए प्रत्येक दिन 1 मिलियन स्पैम खातों को हटा देता है।

Twitter Says Elon Musk Removes One Million Spam Accounts A Day | एलन मस्क के साथ 144 बिलियन डॉलर की डील खटाई में पड़ती देख ट्विटर ने कहा, "वह एक दिन में 10 लाख स्पैम अकाउंट हटाता है"

फाइल फोटो

Highlightsट्विटर फर्जी खातों पर नकेल कसने के लिए प्रत्येक दिन 1 मिलियन स्पैम खातों को हटा देता हैमस्क और ट्वीटर के बीच होने वाले करार में सबसे बड़ा रोड़ा यही "स्पैम बॉट्स" हैं

न्यूयार्क: दुनिया के शीर्ष अमीर लोगों में से एक एलन मस्क के साथ 144 बिलियन डॉलर की डील खटाई में पड़ती देख ट्विटर हर वो काम कर रही है कि जिससे ट्विटर को बेचा जा सके।

यही कारण है कि बीते गुरुवार को ट्विटर के एक अधिकारी ने कहा कि ट्विटर नकली और फर्जी खातों पर नकेल कसने के लिए प्रत्येक दिन 1 मिलियन स्पैम खातों को हटा देता है।

दरअसल मस्क और ट्वीटर के बीच होने वाले करार में सबसे बड़ा रोड़ा यह "स्पैम बॉट्स" हैं, जिस पर एलन मस्क और ट्विटर के बीच कई बाक बहस तक हो चुकी है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर को इस मामले में सीधे तौर पर धमकी दी थी कि अगर ट्विटर के प्लेटफॉर्म से फर्जी खातों को नहीं हटाया गया तो वह मजबूरन 44 बिलियन डॉलर की खरीद की पेशकश को रद्द कर देंगे।

मस्क का कहना है कि अगर कंपनी यह नहीं दिखा सकती है कि उसके डेली यूजर्स में से 5 फीसदी से कम सेल्प ऑपरेटेड स्पैम खाते हैं तो वह इस सौदे से दूर चले जाएंगे।

उन्होंने इस मामले में सबूत पेश किए बिना तर्क दिया है कि ट्विटर ने इन "स्पैम बॉट" की संख्या को काफी कम करके आंका है, जो सेल्फ ऑपरेटेड होते हैं और इनके कारण गलत सूचना को बढ़ावा मिलता है। 

मस्क के इन आरोपों को ध्यान में रखते हुए ट्विटर ने अब कहा है कि स्पैम खाते प्रत्येक तिमाही में एक्टिव यूजिंग के आधार के 5 फीसदी से कम हैं। बीते कई सालों से ट्विटर के सामने फेक सोशल मीडिया अकाउंट्स एक बड़ी समस्या बनी हुई है।

वहीं जो भी विज्ञापनदाता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान किए गए उपयोगकर्ताओं की संख्या पर भरोसा करते हुए उस जगह पर अपना पैसा खर्च करते हैं, जहां रियल एक्टिव यूजर्स होते हैं न कि फर्जी यूजर्स।

वैसे भी अक्सर देखा जाता है कि स्पैम बॉट का यूज गलत संदेशों को बढ़ाने और दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया जाता है। फर्जी खातों की समस्या से ट्विटर और उसके निवेशक भी भली-भांति परिचित हैं। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: Twitter Says Elon Musk Removes One Million Spam Accounts A Day

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे