तुर्की के सशस्त्र बल समझौते से बंधे हैं, आतंकियों ने पिछले 36 घंटे में 14 हमले किए, 41 ISIS आतंकी शिविर से भागे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 19, 2019 07:11 PM2019-10-19T19:11:13+5:302019-10-19T19:11:13+5:30

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘तुर्की के सशस्त्र बल समझौते से बंधे हैं। इसके बावजूद, आतंकियों ने पिछले 36 घंटे में 14 हमले किए।’’ मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी-पूर्वी सीरिया के सीमाई शहर रास अल ऐन से 12 हमले किए गए।

Turkey's Armed Forces are bound by the pact, terrorists have carried out 14 attacks in the last 36 hours, 41 have escaped from ISIS terrorist camp | तुर्की के सशस्त्र बल समझौते से बंधे हैं, आतंकियों ने पिछले 36 घंटे में 14 हमले किए, 41 ISIS आतंकी शिविर से भागे

तुर्की पांच दिनों के लिए सीरिया में अपना अभियान रोकने पर राजी हुआ था।

Highlightsइसके अलावा ताल अबयाद और तल तम्र क्षेत्र से भी हमले किए गए। हमले में हल्के और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया गया।

तुर्की ने शनिवार को कुर्द बलों पर समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाया है । सीमा के पास के ‘सुरक्षित क्षेत्र’ से पीछे हटने की स्थिति में तुर्कीसीरिया में अभियान रोकने को राजी हुआ था।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘तुर्की के सशस्त्र बल समझौते से बंधे हैं। इसके बावजूद, आतंकियों ने पिछले 36 घंटे में 14 हमले किए।’’ मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी-पूर्वी सीरिया के सीमाई शहर रास अल ऐन से 12 हमले किए गए।

इसके अलावा ताल अबयाद और तल तम्र क्षेत्र से भी हमले किए गए। हमले में हल्के और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया गया। तुर्की पांच दिनों के लिए सीरिया में अपना अभियान रोकने पर राजी हुआ था लेकिन राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शुक्रवार को चेताया था कि कुर्द बल ‘‘सुरक्षित क्षेत्र’’ से नहीं हटे तो सीरिया में उनके खिलाफ तुर्की फिर से अपना अभियान शुरू करेगा।

एर्दोआन ने इस्तांबुल में संवाददाताओं से कहा था कि मंगलवार शाम तक वादे पूरे नहीं हुए तो सुरक्षित क्षेत्र के मुद्दे को सुलझाया जाएगा। अभियान का समय 120 घंटे के बाद शुरू हो जाएगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि समझौता कायम है और अब तक कोई मुद्दा नहीं है । 

तुर्की के आंतरिक मंत्री का कहना है कि तुर्की और कुर्द बलों के बीच भारी लड़ाई के बीच सीरिया में इस सप्ताह के शुरू में एक निरोध शिविर से भागने के बाद 41 संदिग्ध इस्लामिक स्टेट के सदस्यों को फिर से पकड़ लिया गया था।

सीरिया से सैनिकों को हटाने का ट्रंप का फैसला रणनीतिक गलती: मैकोनेल

अमेरिकी सीनेटर मिच मैककोनेल ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की शुक्रवार को आलोचना करते हुए इसे एक रणनीतिक गलती बताया। मैककोनेल ने कहा कि ट्रंप के इस कदम से अमेरिका के शत्रुओं को मदद मिलेगी तथा उसके सहयोगी दलों को नुकसान होगा।

मैककोनेल को ट्रंप का कट्टर समर्थक माना जाता है। अमेरिकी कांग्रेस में शीर्ष रिपब्लिकन मैककोनेल ने वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित आलेख में लिखा, ‘‘सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को हटाना एक गंभीर रणनीतिक गलती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह अमेरिका के लोगों को और देश की सुरक्षा को कमजोर करेगा, हमारे दुश्मनों को मजबूत करेगा और महत्वपूर्ण गठबंधनों को कमजोर करेगा।’’

सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले को रणनीतिक रूप से शानदार बताते हुए ट्रंप द्वारा बुधवार को इस कदम का बचाव किये जाने के बाद मैककोनेल की यह टिप्पणी आई है। मैककोनेल ने लिखा, ‘‘हमने देखा कि तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के पीछे हटने के बाद इराक में इस्लामिक स्टेट फूला फला। यदि हमने अपने सहयोगियों का साथ छोड़ दिया और इन संघर्षों से पीछे हट गये तो हम इन चीजों को सीरिया और अफगानिस्तान में सिर उठाते देखेंगे।’’

उन्होंने ट्रंप पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘अमेरिका का युद्ध तभी अंतहीन होगा जब वह उसे जीतने से इनकार करेगा।’’ उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया था कि सैनिकों को हटाना जरूरी है ताकि इन बेतुके अंतहीन युद्धों से बाहर निकला जा सके। संघर्षविराम के लिये अंकारा में अमेरिका के साथ हुई वार्ता में तुर्की उत्तरी सीरिया में पांच दिनों तक अपने हमले रोकने के लिये राजी हो गया है। 

Web Title: Turkey's Armed Forces are bound by the pact, terrorists have carried out 14 attacks in the last 36 hours, 41 have escaped from ISIS terrorist camp

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे