खोज और बचाव दल भेजने के लिए तुर्किए ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: February 7, 2023 06:14 PM2023-02-07T18:14:24+5:302023-02-07T18:15:12+5:30

भारत में तुर्किए के राजदूत फरात सुनेल ने मंगलवार को तुर्किए में 24 घंटे में आए दो विनाशकारी भूकंपों के बाद सुबह उतरे खोज और बचाव दलों के रूप में भारत की मदद की सराहना की।

Turkey appreciates India for sending search rescue teams | खोज और बचाव दल भेजने के लिए तुर्किए ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा

खोज और बचाव दल भेजने के लिए तुर्किए ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा

Highlightsभारत में तुर्किए के राजदूत फरात सुनेल ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल है जिसने खोज और बचाव कार्यों के लिए टीमें भेजी हैंउन्होंने कहा कि भारत इन विदेशी खोज और बचाव दलों में से एक हैउन्होंने कहा कि जब हमने खोज और बचाव के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की मांग की तो भारत ने प्रतिक्रिया देने वाले पहले देशों में से एक था

नई दिल्ली: भारत में तुर्किए के राजदूत फरात सुनेल ने मंगलवार को तुर्किए में 24 घंटे में आए दो विनाशकारी भूकंपों के बाद सुबह उतरे खोज और बचाव दलों के रूप में भारत की मदद की सराहना की।

उन्होंने कहा, "भारत उन देशों में शामिल है जिसने खोज और बचाव कार्यों के लिए टीमें भेजी हैं और जैसा कि आप सभी अच्छी तरह जानते हैं, भारत इन विदेशी खोज और बचाव दलों में से एक है। कल तड़के पहले भूकंप के कुछ देर बाद भारतीय राष्ट्रीय प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर एक समन्वय बैठक की।"

उन्होंने कहा, "जब हमने खोज और बचाव के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की मांग की तो भारत ने प्रतिक्रिया देने वाले पहले देशों में से एक था। दोस्त एक दूसरे की मदद करते हैं। तुर्किए ने कोविड के समय में चिकित्सा सहायता के साथ भारत के लिए वाहक भेजे। हम वास्तव में भारत की मदद की सराहना करते हैं। पहले 48-72 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं और भारतीय बचाव दल मैदान में हैं।" 

बता दें कि तुर्किये और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद के झटकों के कारण धराशाई हुई इमारतों में से और शवों के बरामद होने से मृतकों का आंकड़ा पांच हजार की संख्या को पार कर गया है। हजारों इमारतों के मलबे में बचे लोगों को ढूंढ़ने के लिए बचावकर्मी काम में लगे हुए हैं। दुनियाभर के देशों ने बचाव एवं राहत कार्य के प्रयास में मदद के लिए टीम भेजी है। 

(भाषा इनपुट के साथ)

 

Web Title: Turkey appreciates India for sending search rescue teams

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे