अमेरिका के इतिहास में दागदार विरासत के साथ ट्रंप ने छोड़ा व्हाइट हाउस

By भाषा | Published: January 20, 2021 09:10 PM2021-01-20T21:10:38+5:302021-01-20T21:10:38+5:30

Trump leaves the White House with a tainted legacy in US history | अमेरिका के इतिहास में दागदार विरासत के साथ ट्रंप ने छोड़ा व्हाइट हाउस

अमेरिका के इतिहास में दागदार विरासत के साथ ट्रंप ने छोड़ा व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, 20 जनवरी डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस को अलविदा कह दिया और इसके साथ ही अमेरिका के इतिहास में उनके कार्यकाल की एक ऐसी दागदार विरासत अंकित हो गई जैसी पहले कभी नहीं देखी गई।

ट्रंप को उनकी अप्रत्याशित नेतृत्व क्षमता, समर्थकों और विरोधियों को समान रूप से लक्षित कर दिए गए विभाजनकारी बयानों के लिए और एक ऐसे राष्ट्रपति के रूप में जाना जाएगा जिन पर दो बार महाभियोग चलाया गया।

रियल एस्टेट कारोबारी से नेता बने 74 वर्षीय ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में सत्ता के गलियारों में राजनीति के नियमों में बड़े फेरबदल किए।

पिछले चार वर्षों में उनके ऊपर दो बार महाभियोग चलाया गया और कार्यकाल समाप्त होने के कुछ दिन पहले ही अमेरिकी संसद पर समर्थकों द्वारा हिंसा भड़काने के आरोप में उन्हें दूसरी बार महाभियोग झेलना पड़ा।

कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कालखंड में हुए चुनाव में ट्रंप को अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी लेकिन उन्होंने कभी इसे स्वीकार नहीं किया।

इसकी बजाय उन्होंने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया जिसे देश के प्रशासन और ट्रंप की अपनी रिपब्लिकन पार्टी के अधिकारियों ने भी खारिज कर दिया।

अमेरिका के इतिहास में ट्रंप तीसरे राष्ट्रपति हैं जिन पर प्रतिनिधि सभा में महाभियोग चलाया गया और वह एकमात्र राष्ट्रपति हैं जिन पर दो बार महाभियोग चलाया गया।

उन पर कोविड-19 महामारी के कुप्रबंधन का भी आरोप लगाया गया।

चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने खुद को अश्वेत लोगों के नायक के तौर पर प्रस्तुत किया लेकिन पुलिस हिरासत में अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय के व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और उसके बाद हुए दंगों के आलोक में ट्रंप की छवि धूमिल हुई और उन्हें आलोचना का शिकार होना पड़ा।

ट्रंप का जन्म क्वींस में हुआ था और वह रियल एस्टेट के बड़े कारोबारी फ्रेड ट्रंप की संतान हैं।

उन्होंने व्हार्टन स्कूल से शिक्षा प्राप्त की और कंपनी में शामिल होने से पहले अपने पिता से दस लाख अमेरिकी डॉलर का कर्ज लिया।

उन्हें एक परिश्रमी व्यवसायी माना जाता है और उन्होंने अपने पारिवारिक व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए बेहद परिश्रम किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Trump leaves the White House with a tainted legacy in US history

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे