ट्रंप-किम जोंग की मुलाकात पर सिंगापुर ने खर्च किए एक करोड़ 20 लाख डॉलर

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: June 25, 2018 04:04 AM2018-06-25T04:04:11+5:302018-06-25T04:04:11+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात हुई थी।

Trump-Kim Jong meets in Singapore cost 1.2 crore dollar | ट्रंप-किम जोंग की मुलाकात पर सिंगापुर ने खर्च किए एक करोड़ 20 लाख डॉलर

ट्रंप-किम जोंग की मुलाकात पर सिंगापुर ने खर्च किए एक करोड़ 20 लाख डॉलर

सिंगापुर, 24 जूनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मुलाकात में 1 करोड़ 20 लाख डॉलर का खर्च आया। दोनों नेताओं के बीच शिखर वार्ता का आयोजन सिंगापुर में किया गया था। सिंगापुर ने बताया कि उसने अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता पर एक करोड़ 20 लाख डॉलर खर्च किए। इस वार्ता में आई उच्च लागत की शिकायत पर सिंगापुर ने कहा कि यह पूर्वानुमानित लागत से कम है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात हुई थी।

ट्रंप ने किम के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद कहा , ‘‘ शानदार बैठक , काफी प्रगति हुई। ’’ ट्रंप ने कहा कि वह वास्तव में काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं, हमारी चर्चा और रिश्ते शानदार होने वाले हैं।  किम ने कहा कि यहां तक आना आसान नहीं था, कई बाधाएं थीं लेकिन यहां पहुंचने के लिये हमनें उन्हें पार किया। इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण था। हालांकि इसको दोनों ने कोई बयान जारी नहीं किया। बस ट्रंप ने कुछ हस्ताक्षर की बात कहकर आगे बढ़ गए।

सिंगापुर सेंटोसा आईलैंड का कैपेला होटल ही क्यों चुना गया?

पूरी दुनिया की नजर दो दिग्गज नेताओं की मुलाकात के अलावा सिंगापुर के सेंटोसा आईलैंड के कैपेला होटल पर भी टिकी हुई थी। ट्रंप किम सम‌िट LIVE: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे बढ़कर मिलाया किम से हाथ, होटल के अंदर से आया वीडियो

- सेंटोसा आईलैंड में बने इस होटल का निर्माण साल 2009 में हुआ था। इस होटल की डिजाइन ब्रिटिश वासतुकार नॉर्मन फोस्टर ने की है। 1880 के दौरान ये रॉयल आर्टलेरी के ब्रिटिश ऑफिसर का घर हुआ करता था। जहां वो पूरी फैमिली के साथ रहते थे।

- फाइव स्टार इस होटल में 112 रूम, सुईट, विला है। हर एक विला और मनोर में प्राइवेट पूल, आउटडोर शावर और बाथटब है। 

- साल 2009 में जब इस होटल को खोला गया तब इसमें 900 कलाकृतियों का संग्रह था। जो कि 15 देशों के 200 से अधिक कलाकारों का प्रतिनिधत्व करता था।  

- सिंगापुर के दक्षिणी तट पर स्थित सेंटोसा आईलैंड में बना ये होटल 30 एकड़ में बना है। जो कि चारों तरफ से मैदानों और उद्यानों से घिरा हुआ है। 

- 500 डॉलर यानी लगभग 35,000 हजार प्रति रात के दर से यहां कमरे शुरू होते हैं। कोलोनियल मनोर की कीमत प्रति रात 7500 डॉलर यानी कि लगभग 5 लाख 5 हज़ार रुपये है।

- इस होलट-रिसॉर्ट में अवॉर्ड विनिग औरिंगा स्पा भी है। जो स्पा, ट्रीमेंट समेत कई तरह की सुविधा उपलब्ध कराते हैं।

- 2012 में कलाकार साल्वाडोर डाली के काम के ओपेरा गैलरी जैसे कई बड़े कार्यक्रम का आयोजन यहां हुआ है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें!

Web Title: Trump-Kim Jong meets in Singapore cost 1.2 crore dollar

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे