श्रीलंका, बांग्लादेश में कोविड-19 के भारतीय स्वरूप के मामले सामने आए

By भाषा | Published: May 8, 2021 10:09 PM2021-05-08T22:09:44+5:302021-05-08T22:09:44+5:30

There were cases of Indian version of Kovid-19 in Sri Lanka, Bangladesh. | श्रीलंका, बांग्लादेश में कोविड-19 के भारतीय स्वरूप के मामले सामने आए

श्रीलंका, बांग्लादेश में कोविड-19 के भारतीय स्वरूप के मामले सामने आए

कोलंबो/ढाका, आठ मई श्रीलंका और बांग्लादेश में शनिवार को पहली बार कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप (बी.1.617) का मामला सामने आया, जिसके बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाने शुरू किए हैं।

श्रीलंका में भारत से हाल ही में लौटे एक व्यक्ति में वायरस के भारतीय स्वरूप का मामला सामने आया है। यह व्यक्ति कोलंबो के पृथक-वास केंद्र में रह रहा था। वहीं, भारत से हाल ही में बांग्लादेश लौटे छह लोगों में वायरस के इस स्वरूप की पुष्टि हुई है।

श्रीजयवर्धनेपुरा विश्वविद्यालय के रोग प्रतिरक्षा एवं आण्विक चिकित्सा विभाग की ओर से शनिवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि संक्रमित व्यक्ति भारत से आया और वापस आने वाले लोगों के लिए बनाए गए कोलंबो के एक पृथक-वास केंद्र में रह रहा था।

कोलंबो गजट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस व्यक्ति का नमूना भी अन्य कई नमूनों के साथ 30 अप्रैल तक एकत्र किया गया था।

एक सरकारी बयान में श्रीलंका में अब तक पाए गए वायरस के अन्य स्वरूपों के बारे में भी जानकारी साझा की गई है।

श्रीलंका में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक ही दिन में सर्वाधिक 19 लोगों की मौत हो गई। देश में अब तक 764 मरीजों की इस घातक वायरस के चलते जान जा चुकी है।

वहीं, बांग्लादेश में स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशालय के प्रवक्ता प्रोफेसर डॉ नजमुल इस्लाम मुन्ना ने शनिवार को कहा कि देश में भारत से लौटे छह लोगों में वायरस के भारतीय स्वरूप की पुष्टि हुई है।

संक्रमितों में दो लोग राजधानी ढाका में पाए गए हैं। संक्रमित पाए गए सभी लोगों को पृथक-वास में रखा गया है।

मुन्ना ने पीटीआई-भाषा से कहा, '' अब तक छह लोगों में वायरस के भारतीय स्वरूप की पुष्टि हुई है और हमें आने वाले दिनों में और लोगों के इस स्वरूप से संक्रमित होने की आशंका लगती है।''

भारतीय स्वरूप के मामले सामने आने के बाद बांग्लादेश ने भारत से सटी जमीनी सीमाओं को बंद रखने की मियाद 14 और दिनों के लिए बढ़ा दी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: There were cases of Indian version of Kovid-19 in Sri Lanka, Bangladesh.

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे