ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को अपने ही गढ़ में मिली हार

By भाषा | Published: June 18, 2021 05:56 PM2021-06-18T17:56:48+5:302021-06-18T17:56:48+5:30

The ruling Conservative Party in Britain was defeated in its own stronghold | ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को अपने ही गढ़ में मिली हार

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को अपने ही गढ़ में मिली हार

लंदन, 18 जून (एपी) ब्रिटेन में हुए विशेष चुनाव के आश्चर्यजनक नतीजे आए हैं और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी को दशकों तक उसका गढ़ रही सीट पर हार मिली है।

वर्ष 2010 से 2015 के बीच कंजर्वेटिव पार्टी के साथ सरकार में रही लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने नाटकीय रूप से बृहस्पतिवार को लंदन से 57 किलोमीटर उत्तर पश्चिम स्थित चेशाम और अमेरशाम में हुए चुनाव में जीत दर्ज की है।

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी साराह ग्रीन को कुल 57 प्रतिशत मत मिले और उन्हें इस सीट से विजेता घोषित किया गया। यह सीट वर्ष 1974 में अस्तित्व में आई थी और तब से कंजर्वेटिव पार्टी का इस पर कब्जा था।

ग्रीन ने शुक्रवार को कहा, ‘‘कंजर्वेटिव पार्टी ने मान लिया था कि देश के लोग उसी के पक्ष में रहेंगे।’’उनकी पार्टी के नेता एड डेवे ने कहा कि इस नतीजे ने ‘ ब्रिटिश राजनीति में झटका पैदा किया है’’ और दिखाता है कि कंजर्वेटिव पार्टी को उसके दक्षिणी इंग्लैंड के गढ़ ‘ ब्लू वॉल’ में भी हराया जा सकता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The ruling Conservative Party in Britain was defeated in its own stronghold

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे