दंगों के घटनाक्रम से पता चला, पेंस ने कैपिटल परिसर खाली कराने की अपील की थी

By भाषा | Published: April 10, 2021 10:29 PM2021-04-10T22:29:51+5:302021-04-10T22:29:51+5:30

The events of the riots revealed that Pence had appealed to vacate the Capitol complex. | दंगों के घटनाक्रम से पता चला, पेंस ने कैपिटल परिसर खाली कराने की अपील की थी

दंगों के घटनाक्रम से पता चला, पेंस ने कैपिटल परिसर खाली कराने की अपील की थी

वाशिंगटन, 10 अप्रैल (एपी) कैपिटल हिल में छह जनवरी को जब दंगाई पुलिस से भिड़ रहे थे और इमारतों में तोड़फोड़ कर रहे थे, वहीं एक कमरे में मौजूद तत्कालीन उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उन्हें शांत और नियंत्रित करने का प्रयास किया था। कार्यवाहक रक्षा मंत्री को आपात स्थिति में किए गए फोन कॉल में उन्होंने बेहद चौंकाने वाली बात कही थी।

पेंस ने कहा था, ‘‘कैपिटल (हिल) को खाली कराएं।’’

भवन में ही दूसरी जगहों पर मौजूद सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर और प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी सैन्य नेतृत्व से ऐसी ही अपील कर रही थीं। वे सेना से नेशनल गार्ड तैनात करने की मांग कर रहे थे।

सीनेट के चैम्बर तक प्रदर्शनकारियों के पहुंचने के करीब एक घंटे बाद बेचैनी में शूमर ने कहा, ‘‘हमें मदद की जरुरत है।’’

वहीं, पेंटागन में अधिकारी मीडिया में आयी खबरों पर चर्चा कर रहे थे कि यह उत्पात सिर्फ वाशिंगटन तक सीमित नहीं है और अन्य प्रांतों की राजधानी में भी ऐसी ही हिंसक स्थिति पैदा हो गयी है।

पेंटागन के नेतृत्व के साथ फोन पर बातचीत में ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिली ने कहा, ‘‘हमें व्यवस्था बहाल करनी चाहिए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The events of the riots revealed that Pence had appealed to vacate the Capitol complex.

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे