तजाकिस्तान की जेल में दंगा, 32 की मौत, मृतकों में आईएस के 24 लोग

By भाषा | Published: May 20, 2019 01:26 PM2019-05-20T13:26:02+5:302019-05-20T13:26:02+5:30

न्याय मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में बताया कि राजधानी दुशांबे के पास स्थित जेल में रविवार शाम दंगा भड़क गया। बयान के मुताबिक, दंगे के दौरान आईएस के कैदियों ने पांच कैदियों और तीन गार्डों को मौत के घाट उतार दिया। 

Tajikistan's Justice Ministry said three prison guards and 29 inmates have been killed in a riot that broke out in a maximum-security prison. | तजाकिस्तान की जेल में दंगा, 32 की मौत, मृतकों में आईएस के 24 लोग

मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा बलों ने जेल में 24 आतंकवादियों को मार गिराया है और जेल में स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है।

Highlightsताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे से 10 किलोमीटर पहले वाखदत शहर की जेल में रविवार देर रात दंगा भड़क गया।मध्य एशियाई देश के न्याय मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने दंगा करना शुरू किया था।

तजाकिस्तान की एक जेल में दंगा भड़कने की वजह से 32 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में इस्लामिक स्टेट समूह के 24 सदस्य और तीन गार्ड शामिल हैं।

न्याय मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में बताया कि राजधानी दुशांबे के पास स्थित जेल में रविवार शाम दंगा भड़क गया। बयान के मुताबिक, दंगे के दौरान आईएस के कैदियों ने पांच कैदियों और तीन गार्डों को मौत के घाट उतार दिया। 

ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे से 10 किलोमीटर पहले वाखदत शहर की जेल में रविवार देर रात दंगा भड़क गया। मध्य एशियाई देश के न्याय मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने दंगा करना शुरू किया था। ताजिकिस्तान की इस उच्च-सुरक्षा वाली जेल में तीन जेल प्रहरियों और 29 कैदियों को मार डाला।

दंगाइयों को उकसाने वालों में से एक बेखरुज गुलमुरोद था, जो ताजिक विशेष बलों के कर्नल गुलमोहर खालिमोव का पुत्र था। मंत्रालय के अनुसार वह साल 2015 में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ था और सीरिया में मारा गया है। मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा बलों ने जेल में 24 आतंकवादियों को मार गिराया है और जेल में स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है।

इस जेल में 1500 कैदी बंद थे। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने एक समय में सीरिया और इराक में भूमि के बड़े हिस्से को अपने नियंत्रित में ले लिया था। मगर, अब उसने अपने गढ़ खो दिए हैं। इस्लामिक स्टेट ने पिछले साल नवंबर में ताजिक जेल दंगा के लिए जिम्मेदारी लेने का दावा किया था। इस संगठन ने जुलाई 2018 में पश्चिमी पर्यटकों पर किए गए घातक हमलों की जिम्मेदारी भी ली थी।

Web Title: Tajikistan's Justice Ministry said three prison guards and 29 inmates have been killed in a riot that broke out in a maximum-security prison.

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे