अमेरिकी संसद की विदेश मामलों की समिति के भावी अध्यक्ष भारत के साथ मजबूत संबंधों के समर्थक

By भाषा | Published: December 3, 2020 11:25 PM2020-12-03T23:25:19+5:302020-12-03T23:25:19+5:30

Supporters of strong ties with India, future chairman of US Parliament Foreign Affairs Committee | अमेरिकी संसद की विदेश मामलों की समिति के भावी अध्यक्ष भारत के साथ मजबूत संबंधों के समर्थक

अमेरिकी संसद की विदेश मामलों की समिति के भावी अध्यक्ष भारत के साथ मजबूत संबंधों के समर्थक

(ललित के झा)

वाशिंगटन, तीन दिसंबर अमेरिकी संसद की विदेश मामलों की समिति के अगले अध्यक्ष बनने जा रहे सांसद ग्रेगोरी मीक्स ने कहा है कि वह भारत के साथ मजबूत संबंधों का समर्थन करते हैं। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि कोविड-19 के ज्यादातर टीके भारत से आएंगे।

प्रमुख भारतीय-अमेरिकियों के एक समूह के साथ बुधवार को एक डिजिटल वार्ता में मीक्स ने कहा कि मजबूत संबंधों के लिये भारत जैसे दोस्तों के साथ काम जारी रखना महत्वपूर्ण है। इस बैठक में सांसद राजा कृष्णमूर्ति भी मौजूद थे।

डेमोक्रेटिक सांसद मीक्स (67) को बृहस्पतिवार को संसद की विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष निर्वाचित किया जाना है। इस समिति के अधिकार क्षेत्र में अमेरिका के विदेश मामलों से जुड़े विधेयक और जांच आते हैं।

मीक्स ने कहा कि वह फिर से भारत जाने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने पिछले साल अपनी बड़ी बेटी के साथ अपनी भारत यात्रा को भी याद किया।

उन्होंने देश के लिये भारतीय-अमेरिकियों के योगदान और दोनों लोकतंत्रों के बीच रिश्तों की मजबूती के लिये उनके द्वारा निभाई गई भूमिका की भी सराहना की।

मीक्स ने कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी द्वारा निभाई गई भूमिका और उन पर तथा उनके आदर्श मार्टिन लूथर किंग पर उनके प्रभाव से बेहद प्रभावित हैं।

बैठक में यूएस इंडिया सिक्योरिटी काउंसिल के अध्यक्ष रमेश कपूर, अमेरिकी यहूदी समुदाय के प्रतिनिधि निसिम रूबेन और प्रमुख भारतीय अमेरिकी चिकित्सक भारत बराई समेत कई लोग मौजूद थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Supporters of strong ties with India, future chairman of US Parliament Foreign Affairs Committee

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे