Super Typhoon Rai: फिलीपीन में भीषण तूफान में 375 की मौत, 56 लापता और 500 से ज्यादा घायल, भोजन और पानी की कमी

By भाषा | Published: December 20, 2021 09:48 PM2021-12-20T21:48:27+5:302021-12-20T21:50:44+5:30

Super Typhoon Rai: राष्ट्रीय पुलिस के मुताबिक तूफान के कारण कम से कम 375 लोगों की जान गई है जबकि 56 लापता है और 500 से ज्यादा घायल हैं।

Super Typhoon Rai Philippines death toll hits 375 and 56 missing hit archipelago 500 more injured | Super Typhoon Rai: फिलीपीन में भीषण तूफान में 375 की मौत, 56 लापता और 500 से ज्यादा घायल, भोजन और पानी की कमी

नवंबर 2013 में मध्य फिलीपीन को तबाह कर दिया था, लेकिन दीनागट में कोई हताहत नहीं हुआ था। (file photo)

Next
Highlightsसंचार एवं बिजली सेवा ठप होने से जूझ रहे हैं तथा भोजन एवं पानी के लिए गुहार लगा रहे हैं।अचानक आई बाढ़ में डूब गए या भूस्खलन में जिंदा दब गए।महिला हवा में उड़ गई और उसकी मौत हो गई।

Super Typhoon Rai: फिलीपीन में इस साल के सबसे भीषण तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 375 से अधिक हो गई जबकि 50 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं। देश में कई केंद्रीय शहर और प्रांत संचार एवं बिजली सेवा ठप होने से जूझ रहे हैं तथा भोजन एवं पानी के लिए गुहार लगा रहे हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। दक्षिण चीन सागर में शुक्रवार को दस्तक देने से पहले भीषण तूफान ‘राय’ में हवाओं की सबसे तेज गति 195 किलोमीटर (121 मील) प्रति घंटा थी और 270 किलोमीटर प्रति घंटे (168 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से झोंके चल रहे थे। राष्ट्रीय पुलिस के मुताबिक तूफान के कारण कम से कम 375 लोगों की जान गई है जबकि 56 लापता है और 500 से ज्यादा घायल हैं।

हताहतों की संख्या अभी बढ़ सकती है क्योंकि कई कस्बों और गांवों में संचार और बिजली की कमी के कारण संपर्क नहीं हो सका है, हालांकि बड़े पैमाने पर सफाई और मरम्मत के प्रयास चलाए जा रहे हैं। मरने वालों में से कई पेड़ या दीवार गिरने की चपेट में आ गए। अचानक आई बाढ़ में डूब गए या भूस्खलन में जिंदा दब गए।

पुलिस ने कहा कि नेग्रोस ऑक्सिडेंटल प्रांत में 57 वर्षीय एक व्यक्ति को पेड़ की शाखा से लटका पाया गया और एक महिला हवा में उड़ गई और उसकी मौत हो गई। दक्षिणपूर्वी प्रांतों में शामिल एवं आंधी की चपेट में सबसे पहले आने वाले, दीनागट द्वीप समूह की गवर्नर अर्लीन बाग-आओ ने कहा कि 1,30,000 से अधिक की आबादी वाले द्वीप प्रांत में ‘राय’ की क्रूरता तूफान ‘हैयान’ से भी भीषण थी, जो रिकॉर्ड में सबसे शक्तिशाली और सबसे घातक तूफान में से एक है और जिसने नवंबर 2013 में मध्य फिलीपीन को तबाह कर दिया था, लेकिन दीनागट में कोई हताहत नहीं हुआ था।

बाग आओ ने टेलीफोन पर बताया, “अगर यह पहले वॉशिंग मशीन में होने जैसा था, तो इस बार एक विशाल राक्षस की तरह था जिसने हर जगह तोड़फोड़ मचाई, पेड़ों और टिन की छतों जैसी कोई भी चीज पकड़ ली और फिर उन्हें हर जगह जोर से फेंक दिया।” उन्होंने कहा, “हवा उत्तर से दक्षिण से पूर्व और पश्चिम में छह घंटे से बार-बार घूम रही थी।

कुछ टिन की छत की चादरें हवा में उड़ गईं और फिर जैसे वापस जमीन पर फेंक दी गईं।” बाग-आओ ने कहा कि छतों, मलबे और कांच के टुकड़ों के उड़ने से कम से कम 14 ग्रामीणों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य घायल हो गए और दीनागट के क्षतिग्रस्त अस्पतालों में अस्थायी सर्जरी कक्षों में उनका इलाज किया गया।

उन्होंने कहा कि अगर तूफान आने से पहले उच्च जोखिम वाले गांवों से हजारों निवासियों को नहीं निकाला गया होता तो कई और लोग मारे जाते। कई अन्य तूफान प्रभावित प्रांतों की तरह, दीनागट में बिजली और संचार की आपूर्ति ठप रही और प्रांत में कई निवासियों को भोजन और पानी की आवश्यकता है।

बाग-आओ और अन्य प्रांतीय अधिकारियों ने आस-पास के क्षेत्रों की यात्रा की जहां फोन के सिग्नल आ रहे थे ताकि राष्ट्रीय सरकार से राहत-बचाव प्रयासों में मदद एवं समन्वय मांगा जा सके। मध्य द्वीप प्रांतों में तूफान से 7,00,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए, जिनमें 4,00,000 से अधिक लोगों को आपातकालीन आश्रयों में ले जाया गया था।

Web Title: Super Typhoon Rai Philippines death toll hits 375 and 56 missing hit archipelago 500 more injured

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे