सूडान: सेना मुख्यालय के बाहर धरना दे रहे लोगों पर गोलीबारी, 30 की मौत

By भाषा | Published: June 4, 2019 03:48 AM2019-06-04T03:48:40+5:302019-06-04T03:49:57+5:30

Sudan crisis: military officials in Sudan take action against people sitting on dharna, 30 dead | सूडान: सेना मुख्यालय के बाहर धरना दे रहे लोगों पर गोलीबारी, 30 की मौत

सूडान: सेना मुख्यालय के बाहर धरना दे रहे लोगों पर गोलीबारी, 30 की मौत

सूडान के सैन्य शासकों ने सेना मुख्यालय के बाहर कई सप्ताह से धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए सोमवार को गोलीबारी की जिसमें कम से कम 30 प्रदर्शनकारी मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। भारी हथियारों से लैस अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के जवान बड़ी संख्या में राजधानी की सड़कों पर तैनात किये गए हैं।

गाड़ियों पर मशीनगनों के साथ तैनात जवान अहम पुलों और प्रवेश मार्गों पर निगरानी कर रहे हैं। अमेरिका और ब्रिटेन ने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग नहीं करने और राष्ट्रपति उमर अल बशीर को अपदस्थ करने वाले जनरलों से सत्ता असैन्य हाथों में सौंपने का आह्वान किया है। सूडान के डॉक्टरों की केंद्रीय समिति ने बताया कि मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 30 से अधिक हो गई है।

उन्होंने बताया कि ‘‘सैकड़ों लोग घायल हैं।’’ समिति ने बताया कि मृतकों में आठ साल का बच्चा भी शामिल है। समिति ने रेडक्रॉस और अन्य मानवीय एजेंसियों से घायलों को तत्काल मदद उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। सैन्य परिषद ने अपने बलों द्वारा सेना मुख्यालय के सामने धरने पर बैठे लोगों को हिंसक तरीके से वहां से हटाने से इनकार किया है।

Web Title: Sudan crisis: military officials in Sudan take action against people sitting on dharna, 30 dead

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे