SriLanka Protests: श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा, देश छोड़कर भागे राष्ट्रपति, संकट तेज

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 9, 2022 07:16 PM2022-07-09T19:16:56+5:302022-07-09T19:28:22+5:30

SriLanka Protests: सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में 100 लोग घायल हो गए। कुछ प्रदर्शनकारियों के हाथ में श्रीलंका का ध्वज और हेलमेट थे। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर फोर्ट इलाके में एकत्र हुए थे।

SriLanka Protests Ranil Wickremesinghe resigns Prime Minister of Sri Lanka see video | SriLanka Protests: श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा, देश छोड़कर भागे राष्ट्रपति, संकट तेज

2.2 करोड़ की आबादी वाला देश श्रीलंका गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। (file photo)

Highlightsदेश में गंभीर आर्थिक संकट को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।राष्ट्रपति आवास को अपने आवास तथा कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के कार्यालय और आधिकारिक आवास दोनों पर कब्जा कर लिया है।

कोलंबोः श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया। देश में सर्वदलीय सरकार गठित करने के लिए रास्ता बन सके। प्रधानमंत्री के मीडिया प्रभाग ने कहा कि सर्वदलीय सरकार बनने और संसद में बहुमत साबित होने के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया।

श्रीलंका में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में अवरोधकों को हटाकर उनके (राष्ट्रपति के) आधिकारिक आवास में घुस गए। राष्ट्रपति राजपक्षे ने फिलहाल कहां पर हैं, इसकी जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

विक्रमसिंघे ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पद छोड़ने का निर्णय लिया हैं कि इस सप्ताह से देशव्यापी ईंधन वितरण दोबारा शुरू किया जाना है, विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक इस सप्ताह देश का दौरा करने वाले हैं और आईएमएफ के लिए ऋण निरंतरता रिपोर्ट को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना है।

2.2 करोड़ की आबादी वाला देश श्रीलंका गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। इस बीच, श्रीलंका में अमेरिकी राजदूत जूली चुंग ने शुक्रवार को देश की सेना और पुलिस से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने का आग्रह किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हिंसा कोई जवाब नहीं है..अराजकता और बल प्रयोग से अर्थव्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं होगी या राजनीतिक स्थिरता नहीं आयेगी, जिसकी अभी श्रीलंका को जरूरत है।’’

Web Title: SriLanka Protests Ranil Wickremesinghe resigns Prime Minister of Sri Lanka see video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे