ईंधन संकट के प्रभाव को कम करने के लिए श्रीलंका का नया प्लान, अब सार्वजनिक परिवहन का होगा पुनर्गठन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2022 09:49 AM2022-05-27T09:49:50+5:302022-05-27T09:52:58+5:30

देश के सार्वजनिक परिवहन के पुनर्गठन का निर्णय श्रीलंका रेलवे मुख्यालय में हुई बैठक में लिया गया था, जहां इस बात पर विशेष ध्यान देने पर चर्चा की गई थी कि वर्तमान में श्रीलंका जिस तीव्र ईंधन संकट का सामना कर रहा है, उसकी वजह से लोगों की दैनिक जीवन को प्रभावित नहीं करना चाहिए।

Sri Lanka to restructure public transport to minimize impact of fuel crisis | ईंधन संकट के प्रभाव को कम करने के लिए श्रीलंका का नया प्लान, अब सार्वजनिक परिवहन का होगा पुनर्गठन

ईंधन संकट के प्रभाव को कम करने के लिए श्रीलंका का नया प्लान, अब सार्वजनिक परिवहन का होगा पुनर्गठन

Highlightsमंत्री के अनुसार सार्वजनिक परिवहन का पुनर्गठन और सुधार सबसे उपयुक्त कदम है जिसे सार्वजनिक परिवहन सेवा के रूप में उठाया जा सकता है।मंत्री ने ईंधन संकट के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा को रोकने की आवश्यकता को भी प्राथमिकता दी।श्रीलंका रेलवे के महाप्रबंधक और परिवहन मंत्रालय के सचिव भी गुणवर्धन के साथ चर्चा में शामिल हुए।

कोलंबो: भारत का पड़ोसी मुल्क श्रीलंका इस समय गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इस बीच आम आदमी पर चल रहे ईंधन संकट के प्रभाव को कम करने की कोशिश में परिवहन और राजमार्ग मंत्री बंडुला गुणवर्धन ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन का जल्द ही पुनर्गठन किया जाएगा। 

कोलंबो पेज के अनुसार, गुणवर्धन ने कहा, "घर की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता और बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ जीवन स्तर में आने वाली बाधाओं को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक परिवहन सेवा के रूप में जो सबसे उपयुक्त कदम उठाया जा सकता है, वह है सार्वजनिक परिवहन का पुनर्गठन और सुधार करना।"

रेलवे प्रणाली ने एक अभिन्न भूमिका निभाई

उन्होंने यह भी कहा कि जब श्रीलंका एक आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था से निर्यात केंद्रित वृक्षारोपण अर्थव्यवस्था में परिवर्तित हुआ तो रेलवे प्रणाली ने एक अभिन्न भूमिका निभाई। कोलंबो पेज के अनुसार, देश के सार्वजनिक परिवहन के पुनर्गठन का निर्णय श्रीलंका रेलवे मुख्यालय में हुई बैठक में लिया गया था, जहां इस बात पर विशेष ध्यान देने पर चर्चा की गई थी कि वर्तमान में श्रीलंका जिस तीव्र ईंधन संकट का सामना कर रहा है, उसकी वजह से लोगों की दैनिक जीवन को प्रभावित नहीं करना चाहिए।

चर्चा में इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया कि श्रीलंका वर्तमान में जिस तीव्र ईंधन संकट का सामना कर रहा है, उसका लोगों के दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ा है। मंत्री के अनुसार सार्वजनिक परिवहन का पुनर्गठन और सुधार सबसे उपयुक्त कदम है जिसे सार्वजनिक परिवहन सेवा के रूप में उठाया जा सकता है। कोलंबो पेज की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बच्चों की शिक्षा और श्रीलंका में जीवन स्तर में आने वाली बाधाओं के साथ-साथ घर की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता पर भी ध्यान दिया।

ट्रेनों की संख्या में काफी वृद्धि की जानी चाहिए

साथ ही देश में ईंधन की कमी को दूर करने के लिए उन्होंने कहा कि वर्तमान में चलने वाली ट्रेनों की संख्या में काफी वृद्धि की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इस कार्यक्रम को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। मंत्री ने ईंधन संकट के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा को रोकने की आवश्यकता को भी प्राथमिकता दी। कोलंबो पेज की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका रेलवे के महाप्रबंधक और परिवहन मंत्रालय के सचिव भी गुणवर्धन के साथ चर्चा में शामिल हुए।

स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसमें भोजन और ईंधन की कमी, बढ़ती कीमतों और बिजली कटौती से बड़ी संख्या में नागरिक प्रभावित हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके परिणामस्वरूप पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे और श्रीलंका के नए प्रधान मंत्री के रूप में रानिल विक्रमसिंघे की नियुक्ति हुई।

Web Title: Sri Lanka to restructure public transport to minimize impact of fuel crisis

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे