श्रीलंका ने भारत की चिंताओं को किया नजरअंदाज, हंबनटोटा में चाइनीज शिप को प्रवेश की अनुमति दी

By रुस्तम राणा | Published: August 13, 2022 05:06 PM2022-08-13T17:06:25+5:302022-08-13T17:06:25+5:30

चीनी जहाज युआन वांग 5 को अंतरराष्ट्रीय शिपिंग और एनालिटिक्स साइटों द्वारा एक शोध और सर्वेक्षण पोत है, लेकिन भारतीय मीडिया के अनुसार यह एक दोहरे उपयोग वाला जासूसी जहाज है। नई दिल्ली को हिंद महासागर में बीजिंग की बढ़ती उपस्थिति और श्रीलंका में प्रभाव पर संदेह है।

Sri Lanka allows entry for controversial Chinese ship despite India's concerns | श्रीलंका ने भारत की चिंताओं को किया नजरअंदाज, हंबनटोटा में चाइनीज शिप को प्रवेश की अनुमति दी

श्रीलंका ने भारत की चिंताओं को किया नजरअंदाज, हंबनटोटा में चाइनीज शिप को प्रवेश की अनुमति दी

Highlights16-22 अगस्त तक हंबनटोटा में जहाज को बुलाने के लिए विदेश मंत्रालय ने दी मंजूरीभारत सरकार ने चिंता व्यक्त की है कि जहाज अपनी गतिविधियों पर जासूसी कर सकता हैनई दिल्ली को हिंद महासागर में बीजिंग की बढ़ती उपस्थिति और श्रीलंका में प्रभाव पर संदेह

कोलंबो: पड़ोसी देश श्रीलंका ने एकबार फिर से भारत की चिंताओं को नजरअंदाज करते हुए अपने बंदरगाह में चाइनीज शिप को प्रवेश की इजाजत दी है। चीनी जहाज युआन वांग 5 को अंतरराष्ट्रीय शिपिंग और एनालिटिक्स साइटों द्वारा एक शोध और सर्वेक्षण पोत है, लेकिन भारतीय मीडिया के अनुसार यह एक दोहरे उपयोग वाला जासूसी जहाज है। नई दिल्ली को हिंद महासागर में बीजिंग की बढ़ती उपस्थिति और श्रीलंका में प्रभाव पर संदेह है।

युआन वांग 5 मूल रूप से 11 अगस्त को श्रीलंका के चीनी संचालित हंबनटोटा बंदरगाह पर कॉल के कारण था, केवल कोलंबो ने बीजिंग को भारत की आपत्तियों के बाद अनिश्चित काल के लिए यात्रा स्थगित करने के लिए कहा था। लेकिन श्रीलंका के बंदरगाह मास्टर निर्मल पी सिल्वा ने कहा कि उन्हें 16 से 22 अगस्त तक हंबनटोटा में जहाज को बुलाने के लिए विदेश मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है।

सिल्वा ने एएफपी को बताया, "आज मुझे राजनयिक मंजूरी मिली। हम बंदरगाह पर रसद सुनिश्चित करने के लिए जहाज द्वारा नियुक्त स्थानीय एजेंट के साथ काम करेंगे।" विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने पुष्टि करते हुए कहा कि कोलंबो ने यात्रा के लिए नए सिरे से अनुमति दी है, जिसे शुरू में 12 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश के सबसे खराब आर्थिक संकट पर महीनों के विरोध प्रदर्शन के बाद भाग जाने से एक दिन पहले दी गई थी।

बंदरगाह के अधिकारियों ने कहा कि चीनी जहाज शुक्रवार की रात श्रीलंका के दक्षिण-पूर्व में लगभग 1,000 किलोमीटर (620 मील) दूर था जो धीरे-धीरे हंबनटोटा गहरे समुद्री बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है। भारतीय रिपोर्टों के अनुसार, युआन वांग 5 को अंतरिक्ष और उपग्रह ट्रैकिंग के लिए नियोजित किया जा सकता है, और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण में इसका विशिष्ट उपयोग है।

भारत सरकार ने चिंता व्यक्त की है कि जहाज अपनी गतिविधियों पर जासूसी कर सकता है, और कोलंबो में शिकायत दर्ज कराई थी। नई दिल्ली के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह "भारत की सुरक्षा और आर्थिक हितों पर किसी भी असर की बारीकी से निगरानी करेगा और उनकी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा"।

Web Title: Sri Lanka allows entry for controversial Chinese ship despite India's concerns

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे