जर्मनी में सरकार गठन के मामले पर बैठक करेगी सोशल डेमोक्रेट पार्टी

By भाषा | Published: December 4, 2021 07:24 PM2021-12-04T19:24:17+5:302021-12-04T19:24:17+5:30

Social Democrat Party will hold a meeting on the matter of government formation in Germany | जर्मनी में सरकार गठन के मामले पर बैठक करेगी सोशल डेमोक्रेट पार्टी

जर्मनी में सरकार गठन के मामले पर बैठक करेगी सोशल डेमोक्रेट पार्टी

(इंट्रो में संशोधन के साथ)

बर्लिन, चार दिसंबर (एपी) जर्मनी में चांसलर पद के उम्मीदवार ओलफ शोल्ज की वामपंथी झुकाव रखने वाली पार्टी नयी सरकार के गठन को लेकर हुए समझौते को मंजूरी देने या न देने के मामले पर शनिवार को बैठक करेगी।

शोल्ज की 'सोशल डेमोक्रेट्स' पार्टी ने 26 सितंबर को हुए चुनाव में मामूली अंतर से जीत हासिल की है। जिसके बाद से वह 'ग्रीन' पार्टी और 'फ्री डेमोक्रेट्स' पार्टी के साथ गठबंधन सरकार को लेकर बातचीत कर रही है। इन दलों के बीच 24 नवंबर को समझौता भी हो चुका है।

यदि तीनों दल गठबंधन सरकार बना लेते हैं तो मौजूदा चांसलर एंजेला मर्केल की पार्टी के नेतृत्व वाला दक्षिणपंथी रूझान रखने वाला यूनियन ब्लॉक 16 वर्ष के शासन के बाद विपक्ष में चला जाएगा।

माना जा रहा है कि शोल्ज (63) की पार्टी बुधवार को उनको चांसलर निर्वाचित करेगी, जिसके बाद गठबंधन सरकार के गठन की कवायद शुरू होगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Social Democrat Party will hold a meeting on the matter of government formation in Germany

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे