अमेरिका में बर्फीले तूफान से अबतक 26 लोगों की मौत, क्रिसमस का जश्न हुआ खराब, हवाईअड्डों पर जमी 43 इंच बर्फ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 26, 2022 07:26 AM2022-12-26T07:26:32+5:302022-12-26T07:49:30+5:30

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान भी ठप पड़ गया है। बुफालो नियाग्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार को बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है।

Snow storm wreaks havoc in America 26 people died due Christmas celebration spoiled | अमेरिका में बर्फीले तूफान से अबतक 26 लोगों की मौत, क्रिसमस का जश्न हुआ खराब, हवाईअड्डों पर जमी 43 इंच बर्फ

अमेरिका में बर्फीले तूफान से अबतक 26 लोगों की मौत, क्रिसमस का जश्न हुआ खराब, हवाईअड्डों पर जमी 43 इंच बर्फ

Highlightsअमेरिका की लगभग 60 प्रतिशत आबादी के लिए चेतावनी, 1,346 उड़ानें रद्दतूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर से हुईं मौतेंनॉर्थ कैरोलाइना में 6600 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है।

बुफालोः अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर जारी है। द हिल ने रविवार को बताया कि अमेरिका के बड़े हिस्से में कड़ाके की ठंड जारी रहने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। आर्कटिक विस्फोट और सर्दियों के तूफान के परिणामस्वरूप, मौसम संबंधित सड़क दुर्घटनाएं या ठंड के कारण कई लोगों की मौत हो गई है। तूफान ने पूरे अमेरिका में कई लोगों के लिए क्रिसमस के जश्न को खराब कर दिया। 

बफ़ेलो, एन.वाई देश में सबसे कठिन प्रभावित शहर रहा है। यहां तूफान के परिणामस्वरूप कम से कम सात लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। द हिल के मुताबिक रविवार सुबह 7 बजे तक, राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बफ़ेलो के हवाई अड्डे पर 43 इंच बर्फ जम गई है। तूफान की वजह से पूरे अमेरिका में तापमान बहुत नीचे जा चुका है और कई लोगों के लिए क्रिसमस की पूर्व संध्या को नष्ट कर दिया है। इस छुट्टी के सप्ताहांत में तूफान के कारण सभी प्रकार के परिवहन - विमान, ट्रेनें और वाहन - बाधित हो गए, जिससे सैकड़ों मील की सड़क और हवाई यात्रा रद्द हो गई।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में अमेरिका की लगभग 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। वहीं  बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गयी और लाखों लोगों के अंधेरे में रहने का खतरा पैदा हो गया है। विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक रविवार तड़के तक करीब 1,346 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं।  घरों, वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली लाइन को भी नुकसान पहुंचा है। तूफान की वजह से काफी विस्तृत क्षेत्र कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक प्रभावित हुआ है। बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है।

कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर से हुईं मौतें

अधिकारियों के मुताबिक, मौत की वजह तूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर से हुईं। बुफालो क्षेत्र में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान भी ठप पड़ गया है। बुफालो नियाग्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार को बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है। रविवार सुबह सात बजे हवाई अड्डे पर 43 इंच बर्फ जमी हुई थी। एंबुलेंस को पहुंचने में भी देरी हो रही है।

 

Web Title: Snow storm wreaks havoc in America 26 people died due Christmas celebration spoiled

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे