पाकिस्तान में मुफ्त का आटा लेने लिए उमड़ी भीड़ में मची भगदड़, दर्जनों घायल, आटे की बोरियां भी लूट ले गए लोग

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 14, 2023 03:23 PM2023-04-14T15:23:47+5:302023-04-14T15:26:02+5:30

आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्तान की मुद्रा की कीमत लगातार कम होती जा रही है। पाकिस्तान के पास जरूरी सामान आयात करने के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा नहीं बची है और देश में हंगाई की दर 35 फीसदी तक पहुंच गई है। रमजान के महीने में फलों के दाम भी आसमान छू रहे हैं।

Several people were injured in Pakistan after mob storms flour distribution point | पाकिस्तान में मुफ्त का आटा लेने लिए उमड़ी भीड़ में मची भगदड़, दर्जनों घायल, आटे की बोरियां भी लूट ले गए लोग

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है

Highlightsपाकिस्तान में आटा वितरण केंद्र पर हंगामाआटे की बोरियां लूट ले गए लोगभगदड़ में दर्जनों घायल भी हुए हैं

नई दिल्ली: पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली का आलम ये है कि रमजान के महीने के दौरान भी लोगों को रोजा खोलने के लिए दो वक्त की रोटी भी नहीं मिल रही है। सरकार ने आटे के भीषण संकट का सामना कर रहे लोगों को राहत देने के लिए मुफ्त राशन की दुकानें खोली हैं जहां लोगों को आटा बांटा जाता है। ऐसे ही एक केंद्र पर मची भगदड़ में दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। लोगों की भीड़ ने आटे की कई बोरियां भी लूट ली।

पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र डॉन के अनुसार, पाकिस्तान के मनसेहरा में ओघी तहसील के करोरी इलाके में एक वितरण स्थल पर आटा बांटा जा रहा था।  सरकारी योजना के तहत मुफ्त आटा प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में लोग वितरण केंद्र पहुंच गए। यहां पर विवाद हुआ और लोग अन्यायपूर्ण वितरण का आरोप लगाकर भिड़ गए। 
इस दौरान जमकर हंगामा हुआ।  भीड़ ने आटा ले जा रहे एक ट्रक पर धावा बोल दिया और लोग आटे के सैकड़ों बोरे उड़ा ले गए। इस भगदड़ और हंगामे दर्जनों लोगों के घायल होने की खबर भी है।

लोगों का कहना है कि वितरक पक्षपात कर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कई लोग आटे की बहुत सारी बोरियां थैलियां लेकर भाग गए, लेकिन कमजोर तबके के लोग उपवास के दौरान लंबे समय तक कतार में लगने के बावजूद खाली हाथ लौट आए।  इससे पहले 9 अप्रैल को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बाजौर क्षेत्र में मुफ्त आटे के वितरण में पक्षपात और विसंगतियों के खिलाफ सैकड़ों लोगों ने बाजौर प्रेस क्लब के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था।

बता दें कि आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्तान की मुद्रा की कीमत लगातार कम होती जा रही है। पाकिस्तान के पास जरूरी सामान आयात करने के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा नहीं बची है और देश में हंगाई की दर 35 फीसदी तक पहुंच गई है। रमजान के महीने में फलों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। पाकिस्तान में रोजे रखने वाले लोगों को रोजा तोड़ने में परेशान होना पड़ रहा है, क्योंकि रोजा तोड़ने के लिए फलों की उपलब्धता आसानी से नहीं है।

पाकिस्तान में केला 420 रुपए प्रति किलो और सेब के दाम भी 400 रुपए से हैं।  संतरा 180 रुपए किलो बिक रहा है। प्याज की कीमत 200 रुपए के करीब है। वहीं एक किलो टमाटर की कीमत विभिन्न शहरों में सवा सौ रुपए से लेकर 250 रुपए के बीच है। आलू 100 रुपए किलो तक भी बिक रहा है। वहीं दूध 154 रुपए, ब्रेड 108 रुपए, चावल 221 रुपए प्रति किलो, चिकन 559.83 रुपए प्रतिकिलो के भाव से बिक रहे हैं। 

Web Title: Several people were injured in Pakistan after mob storms flour distribution point

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे