सऊदी अरब ने दिया पाकिस्तान को झटका, पीओके सहित गिलगित-बाल्टिस्तान को पाक के नक्शे से हटाया

By विनीत कुमार | Published: October 29, 2020 07:57 AM2020-10-29T07:57:01+5:302020-10-29T07:57:01+5:30

सऊदी अरब ने पाकिस्तान के नक्शे से पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और गिलगित-बाल्टिस्तान को हटा दिया है। पीओके कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने इस संबंध में दावा किया।

Saudi Arabia removes PoK, Gilgit Baltistan from pakistan map | सऊदी अरब ने दिया पाकिस्तान को झटका, पीओके सहित गिलगित-बाल्टिस्तान को पाक के नक्शे से हटाया

सऊदी अरब ने दिया पाकिस्तान को झटका (फाइल फोटो)

Highlightsसऊदी अरब ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए जारी बैंकनोट पर पाकिस्तान के नक्शे से हटाया पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तानपीओके कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ट्वीट कर इस संबंध में किया दावा, भारत के लिए बताया दिवाली गिफ्ट

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तान के नक्शे से पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और गिलगित-बाल्टिस्तान को हटा दिया है। पीओके कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने बुधवार को इस संबंध में ट्वीट कर ये दावा किया। उन्होंने साथ ही एक तस्वीर भी ट्वीट की, जिसके लिए कैप्शन में लिखा गया, 'भारत के लिए सऊदी अरब का दिवाली तोहफा- पाकिस्तान के नक्शे से गिलगित-बाल्टिस्तान और कश्मीर को हटाया।'

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सऊदी अरब ने 21-22 नवंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी अध्यक्षता के लिए एक 20 रियाल (सऊदी मुद्रा) का एक बैंकनोट जारी किया। इसी बैंकनोट पर प्रदर्शित विश्व मानचित्र में गिलगित-बाल्टिस्तान और कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्सों के रूप में नहीं दिखाया गया है।

दिलचस्प ये है कि सऊदी अरब की ओर से ये कदम जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को रद्द करने के भारत सरकार के फैसले की पहली वर्षगांठ के कुछ दिनों बाद आया है। पकिस्तान लगातार भारत के इस कदम का विरोध करता रहा है और अंतरराष्ट्रीय मंचों में भी इसे उठाता रहा है। हालांकि, उसे नाकामी ही हाथ लगी है। 

वैसे ये पहली बार नहीं है जब सऊदी अरब ने पाकिस्तान को अपमानित किया है। हाल में पाकिस्‍तान के व‍िदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी कश्‍मीर के मुद्दे पर साथ नहीं देने पर सऊदी अरब और ओआईसी (OIC) की आलोचना की थी।

बता दें कि भारत ने हाल में गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान द्वारा चुनाव कराने की कोशिशों पर आपत्ति जताई थी। विदेश मंत्रालय ने सितंबर में कहा था कि उन्होंने 15 नवंबर को होने वाले तथाकथित गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा के चुनावों के बारे में रिपोर्ट देखी है और इस पर कड़ी आपत्ति जता रहे है। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत सरकार ने पाकिस्तान सरकार को कड़ा विरोध जताया और दोहराया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित तथाकथित गिलगित और बाल्टिस्तान भारत का एक अभिन्न हिस्सा हैं। 

गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने एक नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था। इसमें पाकिस्तान ने जूनागढ़, सर क्रीक और गुजरात में मनावादार सहित जम्मू-कश्मीर को शामिल किया था। पाकिस्तान की ओर से ये कदम कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने एक साल पूरा होने पर उठाया गया था।  

Web Title: Saudi Arabia removes PoK, Gilgit Baltistan from pakistan map

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे