न्यूयॉर्क हमले के बाद सलमान रुश्दी की एक आंख की रौशनी गई, एक हाथ भी नहीं कर रहा है काम, रिपोर्ट में दावा

By भाषा | Published: October 24, 2022 07:22 AM2022-10-24T07:22:41+5:302022-10-24T07:31:48+5:30

सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क हमले को लेकर रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस हमले में रुश्दी की गर्दन पर तीन गंभीर घाव और उनके सीने तथा धड़ पर 15 घाव हुए है। उनकी एक आंख की दृष्टि चली गई और एक हाथ अक्षम हो गया है।

Salman Rushdie lost one eye after New York attack even one hand is not working claims report | न्यूयॉर्क हमले के बाद सलमान रुश्दी की एक आंख की रौशनी गई, एक हाथ भी नहीं कर रहा है काम, रिपोर्ट में दावा

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsएक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि न्यूयॉर्क हमले के बाद सलमान रुश्दी जीवित है।हमले में उनकी एक आंख की रौशनी चली गई है और उनका एक हाथ काम नहीं कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सलमान रुश्दी अभी कहां है, इसकी जानकारी नहीं दी जाएगी।

वाशिंटन डीसी: सलमान रुश्दी के साहित्यिक एजेंट का कहना है कि पश्चिमी न्यूयॉर्क में अगस्त में एक साहित्यिक कार्यक्रम में मंच पर पहुंचे एक व्यक्ति के हमले से उबरने के बाद लेखक की एक आंख की रोशनी चली गई और वह अपने एक हाथ से अब कोई काम नहीं कर पा रहे हैं। 

सलमान रुश्दी के एक आंख और एक हाथ नहीं कर रहा है काम- उनके साहित्यिक एजेंट

साहित्यिक एजेंट एंड्रयू वायली ने शनिवार को प्रकाशित एक लेख में स्पेनिश भाषा के समाचार पत्र ‘एल पेस’ को बताया कि हमले में रुश्दी की गर्दन पर तीन गंभीर घाव और उनके सीने तथा धड़ पर 15 घाव हुए है। उनकी एक आंख की दृष्टि चली गई और एक हाथ अक्षम हो गया। 

आपको बता दें कि मुंबई में जन्मे रुश्दी (75) के उपन्यास ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ के प्रकाशन के बाद ईरान के अयातुल्ला खामनेई ने 1989 में उनके खिलाफ फतवा जारी किया था। इस वजह से रुश्दी ने कई वर्ष छिपकर गुजारे। 

 ‘‘बर्बर हमले’’ में रुश्दी के बांह की नसें कटी-एंड्रयू वायली

हालांकि पिछले दो दशकों में, उन्होंने स्वतंत्र रूप से यात्रा की है। हमला करने का आरोपी न्यूजर्सी के फेयरव्यू का हादी मतेर जेल में बंद है। हमले के बाद रुश्दी का पेनसिलवेनिया के अस्पताल में इलाज हुआ जहां कुछ समय उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। 

वायली ने बताया कि इस ‘‘बर्बर हमले’’ में रुश्दी के बांह की नसें कट गई। वायली ने अखबार से कहा कि वह यह नहीं बताएंगे कि रुश्दी अस्पताल में ही हैं या फिर कहां हैं। वायली ने कहा, ‘‘वह जीवित हैं...यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है।’’ भारत ने प्रसिद्ध लेखक रुश्दी पर ‘‘भयानक हमले’’ की निंदा की थी और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी। 

भारत ने हमले की निंदा की थी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अगस्त में अपने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘‘भारत हमेशा हिंसा और चरमपंथ के खिलाफ खड़ा रहा है। हम सलमान रुश्दी पर हुए भयानक हमले की निंदा करते हैं और हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।’’ 

गौरतलब है कि रुश्दी पर हुए हमले की वैश्विक स्तर पर निंदा हुई थी। हमले के बाद, ईरान ने हमलावर के साथ किसी भी तरह के जुड़ाव से इनकार किया था। आपको बता दें कि रुश्दी का जन्म 1947 में मुंबई में हुआ। उन्होंने इंग्लैंड के बोर्डिंग स्कूल के बाद कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पढ़ाई की थी। साहित्य में योगदान के लिए उन्हें 2007 में ‘नाइट’ की उपाधि दी गई। 

Web Title: Salman Rushdie lost one eye after New York attack even one hand is not working claims report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे