यूक्रेन के चार प्रांतों का रूस में विलय संबंधी कानून पर व्लादिमीर पुतिन ने किए हस्ताक्षर, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: October 5, 2022 02:25 PM2022-10-05T14:25:45+5:302022-10-05T14:26:21+5:30

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के चार प्रांतों का रूस में विलय करने संबंधी कानून पर बुधवार को हस्ताक्षर किए। यह कदम अंतरराष्ट्रीय कानून की अवहेलना कर किए गए विलय को अंतिम रूप देता है।

Russian President Vladimir Putin signs laws annexing 4 Ukraine regions | यूक्रेन के चार प्रांतों का रूस में विलय संबंधी कानून पर व्लादिमीर पुतिन ने किए हस्ताक्षर, जानें मामला

यूक्रेन के चार प्रांतों का रूस में विलय संबंधी कानून पर व्लादिमीर पुतिन ने किए हस्ताक्षर, जानें मामला

Next
Highlights रूसी संसद के दोनों सदनों ने दोनेत्सक, लुहान्स्क, खेरसॉन तथा जापोरिज्जिया क्षेत्रों को रूस का हिस्सा बनाने से जुड़ी संधियों को मंजूरी दी।चारों प्रांतों में कथित जनमत संग्रह के बाद इस संधि पर मुहर लगा दी गई थी।

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को यूक्रेन के चार क्षेत्रों को रूस में समाहित करने वाले कानूनों पर हस्ताक्षर किए। यह कदम अंतरराष्ट्रीय कानून की अवहेलना में क्षेत्रों के रूस में विलय को अंतिम रूप देता है। रूसी संसद के दोनों सदनों ने भी यूक्रेन के क्षेत्रों को रूस में शामिल करने के लिए संधियों की पुष्टि की है। चार क्षेत्रों में दोनेत्सक, लुहान्स्क, खेरसॉन और जापोरिज्जिया शामिल हैं।

चारों प्रांतों में कथित जनमत संग्रह के बाद इस संधि पर मुहर लगा दी गई थी। इस जनमत संग्रह को यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने अवैध बताकर खारिज किया है। इससे पहले आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि कीव की सेना ने पिछले सप्ताह मॉस्को की सेना के खिलाफ बड़ी और तेजी से प्रगति की है। यूक्रेन ने दक्षिण और पूर्व के दर्जनों शहरों को वापस ले लिया जिन्हें रूस ने अपने कब्जे में लेने की घोषणा की।

जेलेंस्की ने कहा, "अकेले इस सप्ताह रूसी छद्म जनमत संग्रह के बाद से दर्जनों जनसंख्या केंद्रों को मुक्त किया गया है। ये सभी एक साथ खेरसॉन, खार्किव, लुहान्स्क और डोनेट्स्क क्षेत्रों में हैं।" डोनेट्स्क और खेरसॉन क्षेत्रों में रूसी सेना पीछे हटने के लिए मजबूर हो गई है और तेजी से पश्चिमी-सुसज्जित यूक्रेनी सेना से लड़ने के लिए संघर्ष कर रही है। यूक्रेनी सशस्त्र बलों (यूएएफ) के दक्षिणी ऑपरेशनल कमांड ने बुधवार को कहा, "फ्रंट लाइन के कुछ क्षेत्रों में हमारे पास 10 से 20 किमी के बीच के क्षेत्र का विस्तार करना संभव था।"

Web Title: Russian President Vladimir Putin signs laws annexing 4 Ukraine regions

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे