रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर भीषण बमबारी के बाद कहा, "वो रूस के खिलाफ आतंकी साजिश रच रहा है, उसे मुहतोड़ जवाब देना जरूरी था"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 10, 2022 09:43 PM2022-10-10T21:43:21+5:302022-10-10T21:48:32+5:30

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों की बैठक में कहा कि शनिवार को क्रीमिया पुल को हुए नुकसान का बदला लेने के लिए रूस ने कीव पर बमबारी की बात है।

Russian President Vladimir Putin said after the horrific bombing of Ukraine, "It is planning a terrorist plot against Russia, it needs to be given a befitting reply" | रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर भीषण बमबारी के बाद कहा, "वो रूस के खिलाफ आतंकी साजिश रच रहा है, उसे मुहतोड़ जवाब देना जरूरी था"

फाइल फोटो

Highlightsराष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन रूस के खिलाफ आतंकी साजिश रच रहा हैयूक्रेन ने शनिवार को क्रीमिया पुल को नुकसान पहुंचाया था, जिसके बदले आज कीव पर बमबारी की गई हैपुतिन ने कहा कि अगर यूक्रेन रूस के खिलाफ आतंकी साजिश करेगा तो उसे ऐसे ही जवाब दिया जाएगा

मास्को: यूक्रेन पर जबरदस्त बमबारी के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों की एक बैठक बुलाई, जिसमें शनिवार को क्रीमिया पुल को हुए नुकसान के बदले कीव पर बमबारी की बात कही गई है। राष्ट्रपति पुतिन ने सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के साथ यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की।

राष्ट्रपति पुतिन के साथ इस बैठक में भाग लेने वालों में प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, फेडरेशन काउंसिल के अध्यक्ष वेलेंटीना मतविएन्को, स्टेट ड्यूमा के प्रेसिडेंट व्याचेस्लाव वोलोडिन, सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव, राष्ट्रपति के कार्यकारी कार्यालय के चीफ ऑफ स्टाफ एंटोन वेनो, सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव, मंत्री व्लादिमीर कोलोकोलत्सेव, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु, संघीय सुरक्षा सेवा के निदेशक अलेक्जेंडर बोर्तनिकोव, विदेश खुफिया सेवा के निदेशक सर्गेई नारिश्किन और परिवहन के लिए विशेष राष्ट्रपति प्रतिनिधि सर्गेई इवानोव शामिल हुए।

बैठक में राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर आरोप लगाया कि उसने क्रीमिया के साथ परिवहन के लिए बेहद महत्वपूर्ण केर्च पुल विस्फोट के विस्फोट से उड़ाने की साजिश रची। उन्होंने कहा कि यह यूक्रेन की ओर से किया गया एक "आतंकी कार्य" है, जिसे रूस कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। यूक्रेन की मंशा थी कि वो रूस और क्रीमिया के बीच महत्वपूर्ण लिंक के तौर पर काम करने वाले केर्च पुल को नष्ट कर दे ताकि वो इस इस मोर्चे पर रूस को परेशान कर सके।

उन्होंने कहा, "फोरेंसिक और अन्य विशेषज्ञों की जांच में पता चला है कि 8 अक्टूबर का हुआ यूक्रेनी विस्फोट रूसी नागरिक के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के उद्देश्य से किया गया था। इसलिए यह सीधे तौर पर आतंकी कार्य माना जाएगा।"

रूसी राष्ट्रपति ने कहा, "यूक्रेनी सेना और उसकी स्पेशल फोर्सेस इस हमले के अपराधी थे। यूक्रेन अपनी राजधानी कीव से बहुत संबे समय से रूस के प्रति आतंकियों साजिश को रच रहा था।"

पुतिन ने बैठक में आगे कहा कि यूक्रेन की स्पेशल फोर्सेस ने इससे पहले रूस के कुर्स्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर भी हमले का प्रयास किया था। उसने परमाणु संयंत्र की हाई-वोल्टेज लाइनों को कई बार-बार उड़ाया था। इसलिए कीव पर यह हमला जरूरी था।

खबरों के मुताबिक सोमवार की सुबह रूसी सेना ने कीव और अन्य यूक्रेनी शहरों पर जबरदस्त हमला किया। रूसी अधिकारियों ने कहा कि हमारी मिसाइलों ने यूक्रेन की महत्वपूर्ण बिजली संयत्रों पर हमला किया। जिसके कारण यूक्रेन के कई क्षेत्रों में बिजली की भारी किल्लत हो गई है।

राष्ट्रपति पुतिन ने बैठक के अंत में कहा कि अगर यूक्रेन हमारे क्षेत्र में आतंकवादी हमलों की साजिश रचेगा तो रूसी रक्षा मंत्रालय उसका मुहतोड़ जवाब देगा।

Web Title: Russian President Vladimir Putin said after the horrific bombing of Ukraine, "It is planning a terrorist plot against Russia, it needs to be given a befitting reply"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे