रूस का दावा, सेना ने क्रूज मिसाइलों की मदद से यूक्रेन के सैन्य ढांचे को तबाह कर दिया है

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 26, 2022 02:02 PM2022-02-26T14:02:52+5:302022-02-26T14:07:27+5:30

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने बताया कि रूसी सेना के हमले में यूक्रेन के 820 से अधिक सैन्य ठिकानों और यांत्रिकी को नष्ट कर दिया है, जिसमें 14 हवाई क्षेत्र, 48 रडार स्टेशन और 24 एस-300 और विमान भेदी मिसाइल प्रणाली शामिल हैं।

Russia claims the army has destroyed Ukraine's military infrastructure with the help of cruise missiles | रूस का दावा, सेना ने क्रूज मिसाइलों की मदद से यूक्रेन के सैन्य ढांचे को तबाह कर दिया है

रूस का दावा, सेना ने क्रूज मिसाइलों की मदद से यूक्रेन के सैन्य ढांचे को तबाह कर दिया है

Highlightsरूस का दावा सेना के इस हमले में केवल यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को ही निशाना बनाया गया है दागे गये मिसाइलों की रेंज से यूक्रेन के रिहायशी इलाकों और सामाजिक संस्थाओं के दूर रखा गयावहीं यूक्रेन का कहना है कि रूसी सैन्य हमले में उसके रिहायशी इलाकों को काफी नुकसान पहुंचा है

मास्को:रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि रूसी सेना ने यूक्रेन पर सामरिक दबाव कायम करने के लिए महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों पर हवा और समुद्र से क्रूज मिसाइलों के जरिये भारी बमबारी की है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने यह जानकारी देते हुए कहा, "देर रात रूसी सशस्त्र सेनाओं ने यूक्रेन के महत्वपूर्ण सैन्य अड्डों पर हवा और समुद्र के जरिये कई क्रूज मिसाइलों को दागा है।"

उन्होंने कहा कि रूसी सेना के इस हमले में केवल यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया और दागे गये मिसाइलों की रेंज से युक्रेन के रिहायशी इलाकों और सामाजिक संस्थाओं के दूर रखा गया और उन्हें इस हमले में कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

रूस की ओर यह दावा ऐसे समय में आया है, जब कहा जा रहा है कि रूसी मिसाइलों के हमले में यूक्रेन के रिहायशी इमारतों को भी काफी नुकसान पहुंचा है और नागरिक क्षेत्र भी रूसी हमले से बुरी तरह से प्रभावित हैं।

यूक्रेन हमले के तीसरे दिन जंग के जमीनी हालात की जानकारी देते हुए मास्को में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने इसके साथ यह भी कहा कि रूसी सैनिकों ने आगे बढ़ते हुए यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी शहर मेलिटोपोल पर "पूर्ण नियंत्रण" कर लिया है।

प्रवक्ता कोनाशेनकोव ने कहा, "रूसी सैनिक हमले के दौरान सामान्य नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे हैं और साथ ही यूक्रेन की विशेष सेवाओं और जारी रखने के सारे उपाय कर रहे हैं।"

कोनाशेनकोव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "रूसी सेना ने अपने हमले में यूक्रेन के 820 से अधिक सैन्य ठिकानों और यांत्रिकी को नष्ट कर दिया है, जिसमें 14 हवाई क्षेत्र, 48 रडार स्टेशन और 24 एस-300 और विमान भेदी मिसाइल प्रणाली शामिल हैं।"

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि रूसी सेना ने यूक्रेन के सात लड़ाकू जेट, सात हेलीकॉप्टर और नौ ड्रोन भी मार गिराए हैं और 87 टैंकों और अन्य बख्तरबंद वाहनों के साथ आठ सैन्य नौकाओं को भी बर्बाद कर दिया गया है।

लेकिन इस पत्रकार वार्ता में कोनाशेनकोव ने यूक्रेन की ओर से किये जा रहे दावे के बारे में कोई बात नहीं। जिसमें यूक्रेन भी रूसी सेना के बड़े पैमाने पर नुकसान होने का दावा कर रहा है।

मालूम हो कि बीते गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पड़ोसी देश यूक्रेन पर बड़े सैन्य हमले की घोषणा की। इस हमले के शुरू होने के महज 48 घंटे के भीतर दर्जनों लोगों के मारे जाने और 50,000 से अधिक यूक्रेनियन जनता को देश छोड़कर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा था। शीत युद्ध के बाद रूस के द्वारा किये गये यूक्रेन हमले से एक बार फिर यूरोप में एक बड़े संघर्ष छिड़ने की आशंका को जन्म दे दिया है।

Web Title: Russia claims the army has destroyed Ukraine's military infrastructure with the help of cruise missiles

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे