रूस, ब्रिटेन ने एपी कार्यालय वाली इमारत के नष्ट होने पर चिंता जतायी

By भाषा | Published: May 17, 2021 08:40 PM2021-05-17T20:40:26+5:302021-05-17T20:40:26+5:30

Russia, Britain expressed concern over the destruction of the AP office building | रूस, ब्रिटेन ने एपी कार्यालय वाली इमारत के नष्ट होने पर चिंता जतायी

रूस, ब्रिटेन ने एपी कार्यालय वाली इमारत के नष्ट होने पर चिंता जतायी

मास्को, 17 मई (एपी) रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्रि प्रेसकोव ने कहा कि रूस गाजा सिटी में इजराइल द्वारा उस इमारत को नष्ट किये जाने से ‘‘अत्यंत चिंतित’’ है जिसमें समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) का गाजा का पुराना ब्यूरो और अन्य मीडिया संगठनों के कार्यालय थे।

पेसकोव ने संवाददाता से कहा, ‘‘हम लोगों के लगातार हताहत होने वाली घटनाओं का लेकर अत्यंत चिंतित हैं।’’

उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का हाल के दिनों में संघर्ष के किसी भी पक्ष के साथ संवाद नहीं हुआ है लेकिन यदि जरूरी हुआ तो ऐसे संवादों का आयोजन किया जा सकता है।

वहीं लंदन से प्राप्त खबर के अनुसार ब्रिटेन की सरकार का कहना है कि इजरायल को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमास के खिलाफ उसकी सैन्य गतिविधि ‘‘आनुपातिक’’ हो। ब्रिटेन ने कहा कि वह गाजा में मीडिया कार्यालयों और अन्य नागरिक स्थलों के नष्ट होने से अत्यंत चिंतित है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता मैक्स ब्लेन ने कहा कि ब्रिटेन शनिवार के हमले पर ‘‘अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के हमारे समकक्षों के संपर्क में है और शनिवार के हमले के बारे में इजराइल सरकार से अधिक जानकारी मांग रहा है जिसमें एसोसिएटेड प्रेस और अन्य मीडिया संगठनों के कार्यालय वाली इमारत नष्ट कर दी गई।

ब्लेन ने कहा, ‘‘हम संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट से बहुत चिंतित हैं कि गाजा में 23 स्कूल और 500 घर, साथ ही चिकित्सा सुविधाएं और मीडिया कार्यालय नष्ट हो गए हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।’’

उन्होंने कहा कि ‘‘इजराइल को नागरिक को हताहत होने से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए और सैन्य कार्रवाई आनुपातिक होनी चाहिए।’’

वहीं बर्लिन से प्राप्त खबर के अनुसार जर्मनी के अधिकारियों ने हमास द्वारा इजराइल पर जारी रॉकेट हमलों की निंदा की है और मांग की है कि उग्रवादी समूह तत्काल इन हमलों को रोके।

जर्मनी की सरकार के प्रवक्ता स्टीफ़न सीबर्ट ने बर्लिन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह आतंकवाद है जिसका मकसद लोगों की हत्या करना है। जर्मनी की सरकार इज़राइल और अपनी आबादी की रक्षा करने के उसके अधिकार के साथ खड़ी है।’’

सप्ताहांत में इजराइल द्वारा गाजा में उस इमारत को जमींदोज किये जाने के बारे में पूछे जाने पर जिसमें समाचार एजेंसी ‘एपी’ सहित कई मीडिया संस्थानों के कार्यालय थे, सीबर्ट ने कहा कि यह जरूरी है कि पत्रकार युद्ध क्षेत्रों से रिपोर्टिंग करने में सक्षम हों, लेकिन उन्होंने साथ ही इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का फिर से हवाला दिया।

वहीं काहिरा से प्राप्त खबर के अनुसार विदेश मंत्री समेह शुकरी ने टेलीविज़न पर प्रसारित एक बयान में कहा कि मिस्र एक संघर्षविराम समझौते और फलस्तीन के उद्देश्य के एक ‘‘स्थायी, व्यापक एवं न्यायपूर्ण’’ समाधान के वास्ते राजनीतिक वार्ता तक पहुंचने को लेकर अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि मिस्र को उम्मीद है कि अमेरिकी प्रशासन क्षेत्र में युद्ध और विनाश को रोकने के लिए राजनीतिक प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए इस तरह के प्रयास में संलग्न होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Russia, Britain expressed concern over the destruction of the AP office building

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे